अमरीकी बॉम्बर्स के उकसाने से कोरिया में परमाणु युद्ध भडकेगा उत्तर कोरिया की धमकी

प्योनयंग, दि.१०: अमरिका ने कोरियन क्षेत्र में लगातार बॉम्बर्स तैनात करने की धमकी दी। हथियार से भरे क्षेत्र में आग से खेलने की यह बात है। इस हालात में परमाणु युद्ध भडकने की आशंका जताई जा रही है परिणामस्वरूप आगे महायुद्ध होगा यह धमकी उत्तर कोरिया ने दी। यह बात उत्तर कोरिया शासन के अखबार ‘रोडोंग सिन्मून’ में लिखी गयी.

पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्विपीय मिसाइल का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया ने प्रसारित किया बैलैस्टिक मिसाइल जपान के सागरी हद्द में गिरा. इस दौरान अमरीकी हवाई बॉम्बर्स और जपान के हवाईजहाजो ने मिलकर अभ्यास किया. अभ्यास के दौरान दक्षिण कोरिया के सीमा में बॉम्बिंग ड्रिल किया गया।

उत्तर कोरिया को युद्ध संकेत देने के हेतू अमरिका ने इस हवाई जहाजो का अभ्यास उत्तर कोरिया के सीमा के अंदर किया यह दावा उत्तर कोरिया ने किया। अमरिका ने किये ड्रिल पर प्रतिक्रिया देते हुये उत्तर कोरिया ने अमरिका के हवाईजहाजो का अभ्यास यह युद्ध के आसार होने का आरोप किया है. दक्षिण कोरिया ने भी अमरिका के साथ इस अभ्यास में भाग लेकर दक्षिण कोरिया इस तणावपूर्ण वातावरण को बढ़ोत्तरी कर रही है, ऐसा आरोप उत्तर कोरिया ने लगाया।

पिछ्ले हफ्ते बैलैस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद अमरिका का अलास्का यह प्रभाग हमारी नजर पर होने की धमकी उत्तर कोरिया ने दी। अगर अमरिका हमपर आक्रमण करती है तो हम अमरीकी शहरो को तहसनेहस करने की तय्यारी रखते है यह बात उत्तर कोरिया ने कही. आंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध होते हुये भी हमारा परमाणु परीक्षण शुरू होने की बात उत्तर कोरिया ने स्पष्ट की।

केएन-१४ अथवा हौसौंग-१४ यह मिसाईले बडे पैमाने पर परमाणु विस्फोटक ले जाने की क्षमता रखते है यह दावा उत्तर कोरिया ने किया.

अमरिका के राजनैतिक विकल्प अब खत्म होते देख, लष्करी विकल्प का इस्तेमाल होने की बात अमरिका के राष्ट्रसंघ को राजदूत निक्की हैले ने की। अमरीकी राष्ट्रपती डोनाल्ड ट्रम्प ने भी उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण ख़तरनाक होने के कारण इसपर कारवाई की जाने की बात से उत्तर कोरिया को चेतावनी दी।

इस दौरान, उत्तर कोरिया ने कही परमाणु युद्ध और महायुद्ध की बात से दुनिया का ध्यान खींच लिया है।