ईरान के साथ परमाणु करार तोड़ा तो अमरिका को अस्वस्थ करने वाले परिणाम होंगे – ईरान के विदेश मंत्री का अमरिका को इशारा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

न्यूयॉर्क: अमरिका परमाणु करार से बाहर हुआ तो ईरान के सामने अनेक विकल्प उपलब्ध होंगे और ईरान की प्रतिक्रिया अमरिका के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अस्वस्थ करने वाले परिणाम स्वरूपी होंगी ऐसा कडा इशारा ईरान के विदेश मंत्री ने दिया है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान परमाणु करार से बाहर निकलने के लिए १२ मई तक अवधि दिया है और उसके बाद ईरान के विरोध में प्रतिबंध और अन्य कार्रवाई की धमकी दी है। इस पृष्ठभूमि पर इराण ने भी आक्रामक भूमिका अपनाई है, इससे आगे चलकर परमाणु करार के मुद्दे पर तनाव अधिक बिगड़ने की बात दिखाई दे रही है।

अमरिका ने परमाणु करार से बाहर निकलने का निर्णय लिया है तथा ईरान के सामने अनेक विकल्प उपलब्ध है। अमरिका के वापसी पर ईरान की प्रतिक्रिया सभी को अस्वस्थ करने वाली होगी ऐसे शब्दों में ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने सूचित किया है। ईरान को परमाणु बम नहीं चाहिए पर अमरिका ने करार से बाहर निकलने का निर्णय लेने पर ईरान फिर एक बार न्यूक्लियर एनरिच की प्रक्रिया शुरू करेगा, ऐसा इशारा भी इरानी विदेश मंत्री ने दिया है। जावेद जरीफ फिलहाल संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक के लिए अमरिका में दाखिल हुए हैं और उस समय उन्होंने यह विधान किए हैं।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने २०१५ वर्ष में हुए परमाणु करार से वापसी करने की भूमिका स्वीकारी है। ईरान ने अपने मांगे मंजूर नहीं की तो यह परमाणु करार तोड़ने की बात राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सूचित की थी, उसके लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने यह परमाणु करार के पक्ष से खड़े रहने वाले ब्रिटेन, फ्रान्स और जर्मनी इनके द्वारा ईरान को इस करार के बारे में इशारा दिया था। मई महीने के दूसरे हफ्ते तक ईरान परमाणु करार को न तोड़ते हुए ३ वर्ष पहले हुए इस परमाणु करार में बदलाव नहीं करेगा तो उससे वापसी करने का इशारा ट्रम्प ने यूरोपीय देशों को दिया था।

ट्रम्प इनके इस भूमिका को इस्राइल एवं सऊदी अरेबिया ने खुला समर्थन दिया है। तथा अमरिका परमाणु करार से बाहर ना निकले इसके लिए यूरोपीय देश प्रयत्नशील है। न्यूयॉर्क में होने वाले संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक की पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन, फ्रान्स, जर्मनी के साथ यूरोपीय महासंघ के वरिष्ठ अधिकारी दाखिल हुए हैं और वह अमरिका से चर्चा करने के दावे सामने आ रहे हैं। रशिया ने भी ट्रम्प इनके परमाणु करार से बाहर निकलने की धमकी पर तीव्र नाराजगी व्यक्त की है।

इससे पहले भी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी, रक्षामंत्री ब्रिगेडियर जनरल अमीर हतामी तथा ईरान के लष्करी अधिकारियों ने परमाणु करार से वापसी करके अमरिका को इशारा दिया था। पर जरीफ ने अमरिका में होते हुए दिया खुला इशारा ध्यान केंद्रित करने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.