उत्तर कोरिया परमाणु सामर्थ्य बढ़ाएगा – तानाशाह किम जाँग-उन का इशारा

सेउल – अमरीका के भावी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन अगले हफ्ते शपथ ग्रहण करेंगे। इससे पहले ही उत्तर कोरिया ने बायडेन को लक्ष्य करके धमकाना शुरू किया है। ‘अमरीका में कोई भी सरकार बनाए फिर भी उनकी उत्तर कोरिया से संबंधित भूमिका बदलेगी नहीं। इस वजह से उत्तर कोरिया भी अपने परमाणु सामर्थ्य में बढ़ोतरी करना जारी रखेगा’, ऐसा इशारा उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने दिया। उत्तर कोरिया ने परमाणु पनडुब्बी का निर्माण करने की दिशा में कदम बढ़ाया है, यह ऐलान भी तानाशाह उन ने किया।

north-koreaबीते हफ्ते उत्तर कोरिया की कम्युनिस्ट हुकूमत की विशेष बैठक आयोजित की गई थी। आठ दिन चली इस बैठक की समाप्ति बुधवार के दिन हुई। इस बैठक के अवसर पर तानाशाह किम जाँग-उन ने देश का आर्थिक विकास करने का ऐलान किया। इसके साथ ही उत्तर कोरिया परमाणु सामर्थ्य में बढ़ोतरी करना जारी रखेगा, यह बयान भी तानाशाह उन ने किया।

north-koreaबायडेन का स्पष्ट ज़िक्र किए बगैर तानाशाह उन ने अमरीका की नीति पर तमाचा जड़ा। ‘अमरीका उत्तर कोरिया का प्रमुख शत्रुदेश है। अमरीका उत्तर कोरिया से संबंधित अपनी नीति में बदलाव करती नहीं, तब तक दोनों देशों के संबंध आगे नहीं बढ़ सकेंगे’, यह बयान भी उन ने किया है। साथ ही कुछ भी हो, फिर भी अमरीका की उत्तर कोरिया की विरोधी भूमिका में बदलाव नहीं आएगा, यह दावा भी उन्होंने किया।

इसके बाद तानाशाह उन ने अपने अधिकारियों को लष्करी कार्यक्रम आगे बरकरार रखने के आदेश दिए। ‘उत्तर कोरिया को इसके आगे अपनी परमाणु और सबसे ताकतवर लष्करी सामर्थ्य में बढ़ोतरी करना जारी रखना आवश्‍यक है’, यह बात भी उन ने स्पष्ट की। बीते सप्ताह में हुई इस बैठक के आरम्भ में भी उत्तर कोरिया के तानाशाह ने देश की परमाणु और मिसाइल क्षमता में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। उत्तर कोरियन जनता और देश एवं साम्यवादी विचारधारा की सुरक्षा के लिए यह गतिविधियां करनी ही होंगी, यह बयान भी तानाशाह उन ने किया था। लेकिन, इस बार उत्तर कोरिया के तानाशाह ने सीधे अमरीका के नए नेतृत्व पर हमला किया है।

north-koreaअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ भी उत्तर कोरिया के तानाशाह ने कड़ी आलोचना की थी। साथ ही उत्तर कोरिया के मिसाइल अमरीका के पूर्वीय शहरों को लक्ष्य कर सकते हैं, यह धमकी भी उन ने दी थी। लेकिन, दो वर्ष पहले वियतनाम में हुई बैठक में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और तानाशाह उन के बीच ऐतिहासिक चर्चा हुई थी। इसके बाद उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के मसले पर हल निकल सकता है, ऐसा बयान भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.