‘टेरर फंडिंग’ मामले में ‘एनआयए’ ने लगातार दूसरे दिन मारे छापे – दिल्ली समेत श्रीनगर में हुई कार्रवाई

नई दिल्ली – राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआयए) ने आज लगातार दूसरे दिन आतंकी गतिविधियों के लिए आर्थिक प्रावधान करने में जुटे लोगों के नौं ठिकानों पर छापे मारे। श्रीनगर और दिल्ली में यह छापे मारे गए और इनमें से छह ठिकाने स्वयंसेवी संस्था एवं ट्रस्ट्स के हैं। दिल्ली स्थित अल्पसंख्यांक आयोग के पूर्व प्रमुख जफरूल इस्लाम खान की संपत्ति पर भी ‘एनआयए’ ने छापे मारे हैं। इससे पहले बुधवार के दिन ‘एनआयए’ ने जम्मू-कश्‍मीर में दस ठिकानों के साथ बंगलुरू में छापे मारे थे।

INDEXNIA-HEADQUARTERबुधवार के दिन ‘एनआयए’ ने जम्मू-कश्‍मीर स्थित श्रीनगर एवं बांदिपोरा स्थित स्वयंसेवी संस्थाओं समेत १० ठिकानों पर छापे मारे थे। जम्मू-कश्‍मीर की यह संस्था व्यवसाय और सामाजिक कार्य के नाम पर विदेश से प्राप्त हो रहा निधी आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल कर रही थी, यह बात स्पष्ट होने पर अगली कार्रवाई को अंजाम दिया गया। गुरूवार के दिन ‘एनआयए’ ने श्रीनगर और दिल्ली में छापे मारे। इस दौरान फलाह ए आम ट्रस्ट, चैरिटी अलायन्स, ह्यूमन वेल्फेअर फाउंडेशन, जेके यतीम फाउंडेशन, सॉल्वेशन मुवमेंट और जे ऐण्ड के वॉईस ऑफ विक्टिम्स (जेकेवीवीवी) के दफ्तरों पर छापे मारे गए। दिल्ली में छापे मारे हुए स्वयंसेवी संस्थाओं को पाकिस्तान से निधी प्राप्त होने के अहम सबूत प्राप्त हुए हैं।

चैरिटी अलायन्स एवं ह्युमन वेल्फेअर फाउंडेशन नामक संस्था दिल्ली में है और अन्य एनजीओ जम्मू-कश्‍मीर की है। जम्मू-कश्‍मीर में छापे मारे गई संसथाएं श्रीनगर समेत बारामुल्ला, अनंतनाग एवं कुलगाम की हैं। यह सभी स्वयंसेवी संस्थाएं एवं विश्‍वस्त संस्थाओं पर बीते कुछ दिनों से नज़र रखी जा रही थी। ८ अक्तबुर के दिन इस मामले में अपराधिक मामला दर्ज़ किया गया था।

बुधवार के दिन ‘एनआयए’ ने आतंकी गतिविधियों के लिए निधी प्राप्त कर रही श्रीनगर और बांदिपुरा के १० ठिकानों पर छापे मारे गए थे। इसमें जम्मू-कश्‍मीर सिविल सोसायटी के कॉर्डिनेटर खुर्रम परवेज़ के दफ्तर और मकान पर छापे मारे गए। इसके अलावा परवेज़ अहमद बुखारी, परवेज़ अहमद मट्टा और बंगलुरू के स्वाति शेषाद्री, परवीना अहंगर के घर पर छापे मारे गए थे। इस दौरान ‘एनआयए’ ने ‘टेरर फंडिंग’ से संबंधित अहम कागज़ात बरामद किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.