अमरिका-रशिया के बीच परमाणु अस्त्रों की ‘न्यू स्टार्ट ट्रिटी’भी खतरे में – रशियन विदेश मंत्री के संकेत

Third World Warमॉस्को: अमरिका और सोव्हिएत रशिया के बीच हुए ‘इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लिअर फोर्सेसट्रिटी’ (आईएनएफ) से अमरिका ने बाहर निकलने का निर्णय लेने के बाद ‘न्यू स्टार्ट ट्रिटी’ इस परमाणु अस्त्र के सन्दर्भ के सामंजस्य अनुबंध पर भी सवाल खड़े हुए हैं। रशिया के विदेश मंत्री सर्जेइ लावरोव ने एक साक्षात्कार में ‘न्यू स्टार्ट ट्रिटी’ का भवितव्य अस्पष्ट होने की बात कही है। लावरोव के इस वक्तव्य की वजह से अमरिका और रशिया के बीच फिर एक बार जोरदार परमाणु प्रतियोगिता भड़कने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले हफ्ते में रशिया के साथ किए ‘इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लिअर फोर्सेसट्रिटी’ इस अनुबंध से बाहर निकलने की घोषणा की थी। अमरिका के राष्ट्रिय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने रशिया के दौरे में, राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करके उनको यह जानकारी दी थी। उसके बाद रशिया ने अमरिका के खिलाफ लगातार आक्रामक विधानों का सिलसिला शुरू किया है और संभाव्य हथियारों की प्रतियोगिता के लिए अमरिका जिम्मेदार रहेगा, ऐसा दिखाने की कोशिश शुरू की है।

अमरिका, रशिया, परमाणु अस्त्रों, न्यू स्टार्ट ट्रिटी, खतरे, रशियन, विदेश मंत्री, संकेतविदेश मंत्री लावरोव ने रशियन चैनल को दिए साक्षात्कार में ‘न्यू स्टार्ट ट्रिटी’ के बारे में किया वक्तव्य इसीका ही हिस्सा माना जा रहा है। लावरोव ने शुरुआत में रशिया ‘आईएनएफ’ के सन्दर्भ में अमरिका की सभी शंकाओं का समाधान करने के लिए तैयार होने का आश्वासन दिया था। अमरिका के राष्ट्रिय सुरक्षा सलाहकर ने अपने रशिया दौरे में उनको सताने वाली चिंता सामने रखी थी। उसके संबंध से रशिया प्रतिक्रिया देने वाला है, ऐसा लावरोव ने कहा है।

उसी समय अमरिका फिर भी ‘आईएनएफ’ से बाहर निकलने वाला है तो अमरिका और रशिया के बीच हुए ‘न्यू स्टार्ट ट्रिटी’ इस परमाणु शस्त्र के अनुबंध का भवितव्य अस्पष्ट हो जाएगा, ऐसा लावरोव ने कहा है।अमरिका और रशिया की परमाणुओं की संख्या पर नियंत्रण रखने के सन्दर्भ में सन २०१० में किए गए अनुबंध को ‘न्यू स्टार्ट ट्रिटी’ ऐसा नाम दिया गया है। यह अनुबंध सन २०२१ तक अस्तित्व में रहने वाला है और उसके आगे अवधि बढाने की आवश्यकता होगी तो इस साल चर्चा शुरू होना आवश्यक है।

लेकिन ‘आईएनएफ’ के विवाद के बाद यह चर्चा शुरू होने की संभावना कम है और ‘न्यू स्टार्ट ट्रिटी’ जल्द ही खत्म होने के चिन्ह दिखाई दे रहे हैं। अमरिका और रशिया के बीच के परमाणु अनुबंध के संबंध के दोनों अनुबंध ख़त्म हुए तो फिर एक बार विश्व में जोरदार परमाणु प्रतियोगिता भडक सकती है। ऐसी चिंता विश्लेषक और विशेषज्ञ व्यक्त कर रहे हैं।

दौरान, अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने झेक रिपब्लिक के दौरे पर, ‘आईएनएफ’ के मुद्दे पर यूरोपीय देशों के साथ बातचीत शुरू है और उनकी चिंता को दूर किया जाएगा, ऐसा आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.