चीन में कोरोना महामारी का नया उद्रेक – राजधानी बीजिंग और वुहान समेत १८ प्रांतों में कोरोना के मरीज पाए गए

बीजिंग – कोरोना महामारी का उद्गम होनेवाले चीन में फिर एक बार महामारी का नया उद्रेक होने की बात सामने आई है। राजधानी बीजिंग में कोरोना के मरीज पाए जाने के बाद ‘हैदिअन’ इलाके में लॉकडाउन लगाया गया है। बीजिंग के बाद वुहान शहर में भी कोरोना के सात मरीज पाए जाने की जानकारी दी गई है। इन दो शहरों समेत १८ प्रांतों में कोरोना के मरीज पाए गए होकर, इस नए उद्रेक का झटका चीन की अर्थव्यवस्था को लग सकता है, ऐसा दावा किया गया है।

Corona-Pandemic-Chinaराजधानी बीजिंग के ‘गुओशिंग कम्युनिटी’ इलाके में कोरोना का नया मरीज पाया गया होकर, इस कम्युनिटी समेत आसपास के पाँच भागों में लॉकडाउन घोषित किया गया है। इस इलाके के सभी नागरिकों के दो दिन में परीक्षण होकर फिर अगला फैसला किया जाएगा, ऐसी जानकारी स्थानीय रेडियो चैनल ने दी है। राजधानी बीजिंग के नागरिकों को भी नोटिस जारी की गई होकर, ठोस कारण के बगैर शहर ना छोड़ें, ऐसा चेताया गया है।

बीजिंग में पर्यटक को पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। चीन के अन्य प्रभावित शहरों से बीजिंग आनेवाले विमान, ट्रेन्स और बसें बंद कर दी गई है। गुओशिंग में पाए गए मरीज से पहले बीजिंग में कोरोना के तीन मरीज पाए गए थे। इससे राजधानी में कोरोना मरीजों की कुल संख्या चार हुई है। राजधानी बीजिंग के बाद कोरोना का उद्गमस्थान होनेवाले वुहान शहर में भी फिर से नए मरीज पाए गए हैं।

‘वुहान इकॉनॉमिक ऍण्ड टेक्नॉलॉजिकल डेव्हलमपेंट झोन’ के साथ कर्मचारियों में कोरोना का संक्रमण हुआ है। सालभर में वुहान में पहली ही बार कोरोना के मरीज पाए गए हैं। राजधानी बीजिंग और वुहान समेत चीन के १८ प्रांतों के २७ शहरों में कोरोना का उद्रेक होने की बात सामने आ रही है। चिनी यंत्रणा ने दी जानकारी के अनुसार, नान्जिंग, झुजोउ और झेंगजिआजी ये तीन शहर नए संक्रमण का केंद्र बने हैं। झुजोउ और झेंगजिआजी में भी पिछले हफ्ते में ही लॉकडाऊन का ऐलान किया बताया जाता है।

सोमवार को चीन के विभिन्न भागों में ५५ मरीज पाए गए होकर, कुल मरीजों की संख्या ३६० पर पहुँची है। नान्जिंग, झुजोउ में पाए गए मरीज ‘डेल्टा व्हेरिअंट’ के होने की जानकारी चिनी यंत्रणाओं द्वारा दी गई। इस नए उद्रेक के कारण पर्यटन तथा अन्य उद्योगों को झटका लगा होकर, उसका असर चीन की अर्थव्यवस्था पर होगा, ऐसा दावा विश्लेषकों द्वारा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.