उत्तर कोरिया की ओर से नया परमाणु परिक्षण, अमरिका की ओर से परिक्षण असफल होने का दावा

प्योंनगैंग/वॉशिंगटन: दो हफ़्तों पहले अमरिका के ‘गुआम’ अड्डे पर मिसाइल हमले की धमकी देने वाले उत्तर कोरिया ने, शनिवार को तीन नए मिसाइल परिक्षण करने की बात सामने आई है। लेकिन यह मिसाइल छोटे अंतर के थे और परिक्षण असफल हुआ है, ऐसा दावा अमरिका ने किया है। पिछले कुछ दिनों में उत्तर कोरिया के तानाशाह ‘किम जोंग-उन’ ने कुछ हद तक सौम्य भूमिका लेने का दावा, अमरिका की ओर से किया गया था। इस पृष्ठभूमि पर नए परिक्षण ध्यान खींचने वाले साबित हुए हैं।

वर्तमान में कोरियन इलाके में, अमरिका और दक्षिण कोरिया के लगभग ६८ हजार सैनिक, लड़ाकू विमान, युद्धनौकाएँ, टैंक, तोप, लश्करी वाहनों का ‘उलची फ्रीडम गार्डियन’ यह दस दिनों का युद्धाभ्यास शुरू है। यह युद्धाभ्यास मतलब अपने ऊपर परमाणु हमले की पूर्व तैयारी है, जिससे दूसरा कोरियन युद्ध भडकेगा और इस युद्धाभ्यास को प्रत्युत्तर के तौर पर हम दया न दिखाते हुए अमरिका पर हमला करेंगे, ऐसी धमकी उत्तर कोरिया ने दी है।

पिछले कुछ दिनों से उत्तर कोरिया की ओर से अमरिका और मित्र देशों को युद्ध की धमकियाँ दी जा रही हैं। अमरिका, दक्षिण कोरिया, जापान इन देशों ने उत्तर कोरिया की इन धमकियों के खिलाफ आक्रामक भूमिका ली है और रक्षा सज्जता बढाने पर जोर दिया है। इन गतिविधयों की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने भी स्वतंत्र युद्धाभ्यास शुरू करने की जानकारी सामने आई है।

शनिवार को उत्तर कोरिया ने २० मिनटों की अवधि में तीन ‘शोर्ट रेंज’ मिसाइल का परिक्षण किया। इसमें से एक मिसाइल प्रक्षेपित करने के बाद कुछ ही पल में जलकर खाक हो गया। अन्य दो मिसाइल २५० किलोमीटर्स तक का अंतर काटने का दावा अमरिका के ‘पसिफिक कमांड’ ने किया है। लेकिन यह परिक्षण असफल हुए हैं, जिससे अमरिका और मित्र देशों को किसी भी प्रकार का खतरा न होने की बात लष्करी अधिकारी ने स्पष्ट की है।

दो हफ़्तों पहले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया को भीषण हमलों का सामना करना पड़ेगा, ऐसा इशारा दिया था। उसके बाद अमरिका और मित्र देशों ने दक्षिण कोरिया में शुरू किया हुआ युद्धाभ्यास उत्तर कोरिया के लिए खतरे की घंटी समझा जा रह है। रशिया और चीन इन देशों ने अमरिका को उत्तर कोरिया के मुद्देपर संयम बनाए रखने का इशारा दिया है, ऐसे में यह अभ्यास शुरू होने से इस इलाके में तनाव और भी बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.