‘गल्फ’ देशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए नौसेना तैयार

नई दिल्ली,  (वृत्तसंस्था) – ‘कोरोना वायरस’ की महामारी ‘गल्फ’ के देशों में भी फैल रही है। ऐसें में, वहाँ पर फँसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए नौसेना ने कडी तैयारी शुरू की है। भारतीय नौसेना के चौदह युद्धपोत इस काम के लिए तैयार हुए हैं, यह जानकारी भारतीय नौसेना के उप-प्रमुख एडमिरल जी.अशोक कुमार ने घोषित की है। खाडी देशों में कोरोना वायरस की फैल रही महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। इस वजह से खाड़ी देशों में काम कर रहें हजारों भारतीय कामगार स्वदेश लौटने की इच्छा व्यक्त कर रहें हैं। इन भारतीयों ने निवेदन किया था कि स्वदेश लौटने के लिए सरकार व्यवस्था करें। इस पृष्ठभूमि पर नौसेना ने यह तैयारी की हुई दिख रही है।

खाडी देशों में ज्यादातर भारतीय, बंदरगाहों से नजदीकी क्षेत्र में रह रहें है और उनकी रिहाई के लिए युद्धपोत काफी उपयुक्त साबित होंगे। वेस्टर्न कमांड के चार, इस्टर्न कमांड के चार और सदर्न कमांड के तीन युद्धपोत इस काम के लिए तैयार हैं, यह बात एडमिरल अशोक कुमार ने स्पष्ट की। फिलहाल रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के बीच इस मुद्दे पर बातचीत जारी है। उनसे ग्रीन सिग्नल प्राप्त होते ही भारतीय नौसेना के युद्धपोत खाडी देशों की दिशा में आगे बढेंगे। आयएनएस जलाश्‍व और मगर वर्ग के एम्फिबियस युद्धपोत इन भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए तैयार होने की खबरें प्राप्त हुई थीं। इसी बीच भारतीय वायुसेना के विमान भी भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए तैयार होने की खबर प्राप्त हुई है।

खाडी देशों में कार्यरत भारतीय, देश के विदेशमुद्रा भंडार में करीबन ६५ अरब डॉलर्स जमा करतें हैं। पर, अब खाडी देशों की अर्थव्यवस्था ही संकट में फँसने के कारण इन देशों में कार्यरत भारतीयों की नौकरियाँ भी खतरे में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.