ईरान को स्पष्ट संदेश देने के लिए ‘नातांज़ विस्फोट’ किया गया – इस्रायली समाचार पत्र का दावा

जेरूसलम – परमाणु बम का निर्माण करने की दिशा में कदम बढ़ा रहे ईरान ने ‘रेड़ लाईन’ की सीमा का उल्लंघन जरा भी बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। ईरान की हुकूमत तक यह स्पष्ट संदेश पहुँचाने के लिए नातांज़ परमाणु केंद्र के युरेनियम संवर्धन प्रकल्प में विस्फोट किया गया था, ऐसा दावा इस्रायल के शीर्ष ‘द जेरूसलम पोस्ट’ नामक समाचार पत्र ने किया है। इसके साथ ही यह विस्फोट सायबर हमले के ज़रिए नहीं बल्कि प्रत्यक्ष कार्रवाई के माध्यम से किया गया था, यह बात भी इस्रायली समाचार पत्र ने कही है। इसके लिए इस्रायली समाचार पत्र ने विदेशी माध्यमों ने किए दावों का एवं इस्रायली नेताओं के बयानों का दाखिला दिया है।

natanz-damageदो महीने पहले, २ जुलाई के दिन ईरान के नातांज़ नामक अति संरक्षित परमाणु केंद्र में संदिग्ध विस्फोट हुआ था। शुरू में ईरान ने इस विस्फोट की जानकारी सार्वजनिक करना टाल दिया था। लेकिन, स्थानीय लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इस विस्फोट की घटना के फोटो और वीडियोज्‌ शेअर किए थे। इसके बाद ईरान को यह विस्फोट होने की बात स्वीकार करनी पड़ी थी। शुरू में ‘होमलैंड़ चीताज्‌’ नामक गुट ने इस हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकारी थी। बीते दो महीनों में ईरान ने इस विस्फोट को लेकर अलग अलग बयान किए हैं और यह एक अवैध हमले की साज़िश होने का दावा भी किया था। लेकिन, ईरान ने अभी तक नातांज़ के विस्फोट का ठिकरा सीधे इस्रायल पर फोड़ना टाल दिया है, इस ओर भी इस्रायली समाचार पत्र ने ध्यान आकर्षित किया।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भी नातांज़ परमाणु केंद्र में हुए इस विस्फोट पर बयान करना टाल दिया था। लेकिन, इस्रायल के नेताओं ने इस विस्फोट को लेकर किए बयान का दाखिला इस समाचार पत्र ने किया है। इस्रायल के विदेशमंत्री गाबी अश्‍केनाज़ी ने इस विस्फोट का इस्रायल से संबंध होने के संकेत दिए थे। ईरान को परमाणु हथियारों से सज्जित होने से रोकना यही इस्रायल की स्पष्ट भूमिका है और परमाणु हथियारों से सज्जित ईरान इस्रायल की सुरक्षा के लिए खरता होने का बयान अश्‍केनाज़ी ने किया था। साथ ही इस्रायल की कार्रवाई पर ना बोलना ही उचित होगा, ऐसा सूचक बयान विदेशमंत्री अश्‍केनाज़ी ने किया था। इसके कारण नातांज़ परमाणु केंद्र में हुए विस्फोट से इस्रायल का संबंध होने का दावा संबंधित समाचार पत्र ने किया है।

natanz-explosionसाथ ही इस विस्फोट से नातांज़ परमाणु प्रकल्प एवं ईरान के परमाणु कार्यक्रम को बड़ा नुकसान पहुँचा है, यह बात भी इस्रायली समाचार पत्र ने कही हैं। ‘इन्स्टिट्युट फॉर सायन्स ऐण्ड इंटरनैशनल सिक्युरिटी’ नामक अमरिकी अभ्यासगुट के अध्यक्ष डेविड अल्ब्राईट ने इस्रायली समाचार पत्र से साझा की हुई जानकारी में इस विस्फोट में तीन चौथाई से अधिक नातांज़ प्रकल्प का नुकसान हुआ है। इससे ईरान का परमाणु कार्यक्रम दो से छह वर्ष पिछड़ गया है, यह बयान भी अल्ब्राईट ने किया। साथ ही इस परमाणु केंद्र की इमारत का हुआ नुकसान देखे तो यह इमारत दुबारा खड़ी रहना और यहां पर युरेनियम संवर्धन दुबारा शुरू होना काफी कठिन होने की बात अल्ब्राईट ने कही है। इस विस्फोट की वजह से ईरान का प्रगत सेंट्रीफ्युजेस पर जारी अनुसंधान का कार्य रोका गया है, इस पर अल्ब्राईट ने ध्यान केंद्रीत किया। इसके कारण नातांज़ में हुआ यह विस्फोट ईरान की हुकूमत के लिए इस्रायल का संदेश था, यह दावा भी इस्रायली समाचार पत्र ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.