दुनियाभर में चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से पाँच हज़ार से भी अधिक मौतें

वॉशिंग्टन/रोम – दुनियाभर में हाहाकार मचानेवाले कोरोनावायरस के कारण सोमवार के दिन में ५,४०० से अधिक लोगों की जानें गयीं। पिछले कुछ दिनों की तुलना में दुनियाभर की कोरोना की मौतों की और इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या में गिरावट दर्ज़ हुई। लेकिन अमरीका, युरोप और एशियाई देशों में इस संक्रमण ने महत्त्वपूर्ण चरण में प्रवेश किया होकर, आनेवाले दिनों में इस संक्रमण को लेकर अधिक जागरूक रहना ज़रूरी है, ऐसा आवाहन जागतिक नेता और वैद्यकीय अधिकारी कर रहे हैं।

सोमवार को अमरीका में इस महामारी से १,४३३ लोग मारे गये होकर, इस देश में कोरोनावायरस के कारण कुल ४२,१३८ लोगों की जानें गयीं हैं। अमरीका के कुछ भागों में लॉकडाउन के नियम शिथिल करने की शुरुआत हुई होकर, व्हाईट हाऊस ने इसपर चिंता ज़ाहिर की है।

अमरीका के बाद फ्रान्स में गत चौबीस घंटों में ५४७ लोग मारे गये होकर, इस देश में हुईं कुल मौतों की संख्या २०,२६५ पर पहुँच चुकी है। इस महामारी में बीस हज़ार से भी अधिक लोगों के प्राण गँवानेवाला फ्रान्स यह चौथा देश है। अपने देश के स्वास्थ्य क्षेत्र के इतिहास में यह एक दुखदायी घटना है, ऐसा वैद्यकीय अधिकारी सॉलोमन ने कहा।

इटली में सोमवार के दिन इस महामारी से ४५४ लोग मारे गये। इटली में इस संक्रमण से सर्वाधिक २४,११४ लोगों की जानें गयीं हैं। वहीं, पिछले चौबीस घंटों में इस देश में कोरोनावायरस के २२५६ नये मरीज़ पाये गए हैं। ब्रिटन में एक दिन में ४४९ लोगों की जानें गयीं होकर, यहाँ की कुल मौतों की संख्या १६,५०९ पर पहुँच चुकी है।

इसी बीच, पिछले कुछ दिनों में ब्रिटन तथा अन्य युरोपिय देशों ने, कोरोना के मरीज़ों की संख्या में गिरावट आयी बतायी है। लेकिन आनेवाले समय में कोरोनावायरस के संदर्भ में निर्धारित किये हुए नियमों का पालन करना पड़नेवाला है। यह संक्रमण हालाँकि धीमा हुआ प्रतीत हो रहा है, लेकिन अभी तक उसका उच्चाटण नहीं हुआ है, इसपर जर्मनी की चान्सेलर अँजेला मर्केल ने ग़ौर फ़रमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.