दुनियाभर में चौबीस घंटों में कोरोना के दो लाख से अधिक मरीज़

बाल्टिमोर – दुनियाभर में कोरोनावायरस के मृतकों की संख्या ५,३०,००० के पार पहुँच चुकी है। २४ घंटों में दुनियाभर में इस महामारी के २,१२,००० से भी अधिक मरीज़ पाये होने की जानकारी ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने दी है। अब तक के कोरोना महामारी के दौर में एक दिन में इतनी बड़ी मात्रा में मरीज़ पाये जाने की यह पहली ही बारी है। अमरीका, लैटिन अमरीका, खाड़ी देश और अफ़्रीका महाद्वीप में कोरोनाबाधितों की संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ रही होने की जानकारी ‘डब्ल्यूएचओ’ ने दी।

कोरोना

कोरोनावायरस की महामारी से अमरीका में और लैटिन अमरिकी देशों में सर्वाधिक जीवितहानि हुई है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १,१३,१७,६३७ हुई होने की जानकारी अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी’ ने साझा की है। पिछले २४ घंटों में कोरोना के मरीज़ों में दो लाख से अधिक मरीज़ों की बढ़ोतरी हो चुकी है। कोरोना महामारी के कुल मृतकों की संख्या ५,३१,७२९ पर पहुँची है, ऐसा ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी’ ने कहा है। कोरोना के संक्रमण से ठीक होनेवालों की संख्या ६० लाख से अधिक हुई होने की जानकारी ‘डब्ल्यूएचओ’ ने दी है।

कोरोना

अमरीका में पिछले कुछ दिनों में लगातार प्रतिदिन ५० हज़ार से अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हो रहे होकर, शनिवार को यह संख्या कुछ मात्रा में घटकर ४५ हज़ार तक नीचे आयी थी। पिछले २४ घंटों में अमरीका में २७० से अधिक मृतक दर्ज़ हुए होकर, कुल मृतकों की संख्या १ लाख ३२ हज़ार के पार पहुँच चुकी है। ब्राज़िल में २४ घंटों में लगभग ३८ हज़ार कोरोनाबाधित पाये गए होकर, कुल मरीज़ों की संख्या १५ लाख ८० हज़ार से अधिक हुई है। पिछले २४ घंटों में ब्राज़िल में एक हज़ार से अधिक मृतक दर्ज़ हुए होकर, मरनेवालों की संख्या ६४,३७५ हुई है।

इसी बीच, विभिन्न देशों में कोरोनाबाधितों की संख्या के नये नये रेकॉर्ड दर्ज़ हो रहे हैं। दक्षिण अफ़्रीका में एक दिन में १० हज़ार से भी अधिक मरीज़ पाये गए होकर कुल संख्या १,८७,९७७ पर पहुँची है। फिलिपीन्स में २४ घंटों में २,४३४ मरीज़ पाये गए हैं। इस देश में कोरोनाबाधितों की संख्या ४४,२५४ हुई है। खाड़ी देशों में सौदी अरब में मरीज़ों की संख्या दो लाख पर पहुँची होकर, यूएई में कोरोनाबाधितों की संख्या ५० हज़ार के पार जा चुकी है। ईरान में कोरोनाबाधितों की संख्या २ लाख ३८ हज़ार हुई होकर, कुल ११,४०८ लोगों ने दम तोड़ा है। युरोप में स्पेन, ग्रीस इन जैसे देशों में पुन: लॉकडाउन घोषित किया होने की बात सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.