दो दिन पहले ही मॉन्सून का केरल में आगमन

Keral Monsoonनवी दिल्ली – शनिवार को मान्सून केरल में दाख़िल हुआ। देश में मान्सून का आगमन दो दिन पहले ही हुआ होकर, उसके आगे बढ़ने के लिए पोषक वातावरण होने की जानकारी, मौसम का अनुमान बतानेवाली ‘स्कायमेट’ इस प्राइवेट संस्था ने दी है। इस कारण अगले कुछ दिनों में, तेज़ गर्मी और तापमान के कारण परेशान हुए देशवासियों को राहत मिलनेवाली है। पिछले साल मान्सून ८ दिन देरी से केरल में पहुँचा था।

मान्सून अपने निर्धारित समय से पहले यानी ३० मई को ही केरल में दाख़िल हुआ है। बरसात, ‘ओएलआर व्हॅल्यू’, हवा की गति आदि सब शुरुआती परिस्थिति मान्सून के अगली प्रगति के लिए पोषक है, ऐसा स्कायमेट ने कहा है। इससे पहले मान्सून १ जून को केरल के तटवर्ती इलाक़े में दाख़िल होगा, ऐसा अनुमान भारतीय मौसम विभाग ने जताया था। लेकिन आयएमडी ने गुरुवार को इस अनुमान में बदलाव करते हुए, हाल की परिस्थिति मान्सून के आगमन के लिए अनुकूल होने की बात कही थी। मान्सून केरल में दाख़िल होने के बाद २ से ४ जून के बीच मुंबई और उपनगरों में बारिश की संभावना है। इसी बीच, कोंकण-गोवा के तटवर्ती भाग में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

पिछले साल केरल में मॉन्सून ८ जून को शुरू हुआ था। इसा कारण उर्वरित देश में उसका आगमन देर से हुआ। लेकिन इस साल मौसम के उत्तरार्ध में बारिश अच्छी होगी, ऐसी संभावना जतायी गयी है। साथ ही, आयएमडी ने, इस साल बारिश अच्छी होगी, ऐसा कहकर क़िसानों को राहत दी है। इस साल की जून से सितम्बर की कालावधि में बरिश औसत को पार करेगा, ऐसा ‘अर्थ सायन्स’ मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन नायर ने कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.