प्रधानमंत्री मोदी का पॅलेस्टाइन का ऐतिहासिक दौरा संपन्न

वेस्ट बैंक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पॅलेस्टाइन दौरे में जोरदार स्वागत किया गया है। भारत के प्रधानमंत्री ने पॅलेस्टाइन को दी यह पहली भेंट मानी जा रही है। इस के लिए पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास ने प्रधानमंत्री मोदी के आभार माने हैं और उन्हें पॅलेस्टाइन से विदेशी नागरिकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

भारत और इस्रायल में सभी स्तर पर संबंध दृढ़ होते हुए, भारत ने पॅलेस्टाइन के बारे में अपनी भूमिका कायम होने की बात प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे द्वारा दिखाई दी है। भारत आने वाले समय में भी पॅलेस्टाइन की जनता के हितसंबंधों के लिए ठोस रूप से खड़ा रहेगा, ऐसी गवाही प्रधानमंत्री मोदी ने दी है। पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास इन के साथ संयुक्त पत्रकार परिषद में संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह आश्वासन दिया है। तथा भारत पॅलेस्टाइन के निर्माण के लिए सहयोग करेगा ऐसा कहकर भारत ने पॅलेस्टाइन के साथ किए गए समझौते करार का दाखिला दिया है। उस समय प्रधानमंत्री ने दिया है लगभग ५ करोड़ डॉलर्स के इस करार के अनुसार भारत पॅलेस्टाइन को विविध प्रकार की सहायता करने वाला है। इस में ३ करोड़ डॉलर्स इतनी रकम के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल भारत पॅलेस्टाइन को निर्माण करके देने वाला है।

इसके साथ पॅलेस्टाइन के जवानों के कौशल्य विकास के लिए भारत से विशेष प्रयत्न किये जायेंगे।

भारतीय नौजवानों के जैसे ही पॅलेस्टाइन के नौजवान भी सफलता एवं समृद्धि तथा आत्मसम्मान के मार्ग पर आगे जाएंगे, ऐसा विश्वास उस समय प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्त किया है। तथा पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष ने आजतक भारत ने पॅलेस्टाइन को किये सहयोग के बारे में आभार माने हैं। भारत के प्रधानमंत्री के साथ हुई चर्चा रचनात्मक एवं फलदाई ठहरी है, ऐसा कहकर उसपर राष्ट्राध्यक्ष अब्बास ने समाधान व्यक्त किया है। उसमें इस्रायल-पॅलेस्टाइन शांति चर्चा के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा पहल लेते हुए, इस प्रक्रिया में भारत महत्वपूर्ण भूमिका संपन्न कर सकता है, ऐसी अपेक्षा राष्ट्राध्यक्ष अब्बास ने व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.