मुद्राकोष का कर्ज़ ना उठाकर गलती की – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने कबूला

इस्लामाबाद – सरकार स्थापित करने पर अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष से कर्ज़ प्राप्त करने के लिए समझौता ना करना, हमारी बहुत बड़ी गलती थी, यह बात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने कबूल की है। पाकिस्तान की मौजूदा आर्थिक स्थिति काफी बिगड़ी हुई है और इसके लिए इम्रान खान ज़िम्मेदार हैं, ऐसी आलोचना विपक्ष, माध्यम और जनता भी कर रही है। इस पृष्ठभूमि पर इम्रान खान को अपनी गलती स्वीकार करनी पड़ी है।

pak-pmबतौर विपक्ष का नेता काम करते समय इम्रान खान ने उस समय के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की सरकार के विरोध में आलोचना करते समय उसे ‘भीख माँगनेवाली सरकार’ कहा था। यह सरकार एक के बाद एक कर्ज़ उठाकर पाकिस्तान का भविष्य गिरवी रख रही है, ऐसी आलोचना भी इम्रान खान ने उस समय की थी। तभी, कर्ज़ प्राप्त करने के अलावा हमारे सामने अन्य विकल्प ना होने का बयान नवाज़ शरीफ की सरकार ने किया था। हम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री होने पर कर्ज़ के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के सामने हाथ फैलाने के बजाय मरना पसंद करेंगे, ऐसी बयानबाज़ी इम्रान खान ने उस समय की थी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री होने के बाद इम्रान खान ने शुरूआती कुछ दिनों तक कर्ज़ ना उठाने की जिद कायम रखी थी। लेकिन, कुछ महीनों बाद ही इम्रान खान को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के सामने नया कर्ज़ पाने की माँग रखनी पड़ी थी। उस समय मुद्राकोष ने पाकिस्तान के सामने कड़ी शर्तें रखीं और यह शर्तें इम्रान खान की सरकार ने स्वीकारी हैं, ऐसी खबरें प्राप्त हुई थी। लेकिन अब हमने कर्ज़ के लिए जल्दबाजी ना करके काफी बड़ी गलती की, यह बात इम्रान खान ने पाकिस्तानी पत्रकारों के साथ की हुई बातचीत के दौरान कबूल की। साथ ही पाकिस्तान में संस्थागत सुधार गतिमान ना करने की अपनी दूसरी बड़ी गलती थी, यह बात भी इम्रान खान ने कबूली है।

इन दोनों गलतियों की पाकिस्तान को काफी बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है। लेकिन, अपनी गलतियों का क्बूलनामा देते समय इम्रान खान ने पाकिस्तान की अस्थिरता के पीछे अलग ही शक्ति ज़िम्मेदार होने के दावे किए हैं। कुछ देशों ने गुट बनाया है और पाकिस्तान को ताकतवर होता हुआ नहीं देखना चाहते हैं, ऐसा आरोप भी इम्रान खान ने किया है। विपक्ष की सरकार के खिलाफ तीव्र प्रदर्शन जारी होते हुए ऐसे दावे करके इम्रान खान अप्रत्यक्ष तरीके से ऐसे संकेत भी दे रहे हैं कि, पाकिस्तान का विपक्ष शत्रु की सहायता कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.