मेक्सिको वॉल के लिए १८ अब्ज डॉलर्स का प्रावधान चाहिए – राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की मांग

वॉशिंगटन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शरणार्थियों को रोकने के लिए प्रस्तावित किए मेक्सिको वॉल के लिए १८ अब्ज डॉलर्स का प्रावधान करने की मांग की है। आनेवाले दशक में मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण की जाएगी और उससे व्यतिरिक्त अमरिका की सीमा सुरक्षित रखने के लिए लगभग ३३ अब्ज डॉलर्स के निधि की आवश्यकता होने के बात भी, ट्रम्प ने स्पष्ट की है। मेक्सिको वॉल के लिए निधि का प्रावधान होने वाला है और तब ही शरणार्थियों के बच्चो को मिलने वाली सहुलियत कायम रहेगी, ऐसा इशारा भी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने दिया है।

शनिवार को राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की रिपब्लिकन पक्ष के संसद सदस्य एवं कैबिनेट के संसद सदस्यों के साथ विशेष बैठक हुई है। इस बैठक में २०१८ में संसद में प्रस्तुत होनेवाले विधेयक एवं प्राधान्य क्रम इनपर चर्चा हुई। इस बैठक के बाद हुए पत्रकार परिषद में ट्रम्प ने मेक्सिको वॉल एवं शरणार्थियों को मिलने वाली सहुलियत इन दोनों मुद्दों को एक दूसरों से जोड़कर होने वाली आक्रामक भूमिका ली है।

अमरिकी संसद एवं प्रशासन को शरणार्थियों के बच्चो को मिलने वाली सहूलियत देनेवाला डीएसीए विधेयक कायम रखना है, पर उसमें अमरिका की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है। इस बारे में डेमोक्रेटिक पक्ष के साथ कुछ समझौता होगा, ऐसी आशा है। उन्होंने डीएसीए विधेयक कायम रखना है, इन शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्पने सीमा सुरक्षा एवं शरणार्थी इन दोनों मुद्दों को एक दूसरों से जोड़ने की बात स्पष्ट की है।

मेक्सिको वॉल, डॉलर्स का प्रावधान, शरणार्थियों को रोकने, डोनाल्ड ट्रम्प, इशारा, अमरिका, पत्रकार परिषद

उससे पहले ट्रम्प प्रशासन ने अमरिका के सीमा सुरक्षा संदर्भ में व्यापक योजना तैयार करने का वृत्त प्रसार माध्यमों ने सिद्ध किया है। इस योजना के अनुसार अमरिका के सीमा सुरक्षा के लिए आने वाले दशक में ३३ अब्ज डॉलर्स की मांग की गई है। उसमें १८ अब्ज डॉलर्स मेक्सिको सीमा पर निर्माण होने वाले दीवार के लिए होने की बात स्पष्ट की गई है। बचे हुए १५ अब्ज डॉलर्स प्रगत तंत्रज्ञान पर आधारित यंत्रणा, नए रास्तों का निर्माण एवं देखभाल और सीमा सुरक्षा के लिए साढ़े सात हजार से अधिक जवानों की नियुक्ति, इसके लिए खर्च किया जाएगा।

मेक्सिको वॉल, डॉलर्स का प्रावधान, शरणार्थियों को रोकने, डोनाल्ड ट्रम्प, इशारा, अमरिका, पत्रकार परिषद

मेक्सिको वॉल के लिए मांगे गए प्रावधान में ३.२ अब्ज डॉलर आने वाले २ वर्षों के लिए होने के बात कही गई है। फिलहाल अमरिका एवं मेक्सिको के दौरान होनेवाले लगभग २००० मील से अधिक सीमा भाग में, ६५४ मील क्षेत्र में दीवार एवं बाढ़ निर्माण होने वाला है। पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिए प्रस्ताव के अनुसार अतिरिक्त ३१६ मील भाग में भी दीवार निर्माण होने वाली है और उसके लिए प्रस्ताव मांगने का काम शुरू हुआ है। उस समय फिलहाल निर्माण होने वाले ६५४ मील अंतर में ४०७ मिल क्षेत्र में अतिरिक्त दीवार एवं बाड़ निर्माण होने वाला है।

राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने राष्ट्राध्यक्ष पद के प्रचार के दौरान मेक्सिको वॉल का आश्वासन दिया था। उस समय इस वॉल के लिए मेक्सिको से रकम वसूल की जाएगी, ऐसा सूचित किया था। तब इनके इस योजना पर मेक्सिको सरकार ने तीव्र नाराजगी व्यक्त की थी। अमरिका के डेमोक्रेटिक पक्षने भी ट्रम्प इनके वॉल पर जोरदार टीका की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.