अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में ‘जो बिडेन’ विजयी होने का माध्यमों का दावा

वॉशिंग्टन – अमरीका में राष्ट्राध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में डेमोक्रैटिक पार्टी के जोसेफ बिडेन विजयी होने का दावा माध्यमों ने किया है। अमरिकी प्रसार माध्यमों ने जारी किए वृत्त में, बिडेन को बहुमत के लिए आवश्‍यक ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ के २७० से अधिक मत प्राप्त होने की जानकारी साझा की है। लेकिन, मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने, ‘यह चुनाव अभी खत्म नहीं हुआ है’ यह कहकर, अमरीका के किसी भी प्रांत ने अभी बिडेन विजयी होने का प्रमाण पत्र दिया नहीं है, इस ओर ध्यान आकर्षित किया है।

‘जो बिडेन’

अमरीका में ३ नवंबर के दिन राष्ट्राध्यक्ष पद के लिए मतदान हुआ था। राष्ट्राध्यक्ष पद के साथ ही अमरिकी संसद के सिनेट और हाउस ऑफ रिप्रेझेंटेटिव्ह की सीटों के लिए भी मतदान हुआ। कोरोना की महामारी के बढ़ते फैलाव की वजह से कई प्रांत में मतदाता ने ‘अर्ली वोटिंग’ एवं ‘पोस्टल बैलट’ का विकल्प स्वीकारने की बात सामने आयी थी। कुल १५ करोड़ अमरिकी मतदाताओं ने वोट करने की बात कही जा रही है।

बड़ी मात्रा में हुआ मतदान और जटिल प्रक्रिया की वजह से कई प्रांतों में अभी भी १०० फिसदी गिनती पुरी नहीं हुई है। लेकिन, ९० प्रतिशत या उससे अधिक मतों की गिनती पूरी करनेवाले प्रांतों ने संभावित विजेता का अनुमान घोषित करना शुरू किया है। इस आधार पर अमरिकी प्रसार माध्यमों ने, ‘जो बिडेन ने जीत के लिए आवश्‍यक २७० से भी अधिक वोट प्राप्त किए हैं’ यह दावा किया। कुछ माध्यमों ने बिडेन को २७३ और कुछ माध्यमों ने २९० इलेक्टोरल मत प्राप्त होने के दावे किए हैं। अमरीका के मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष एवं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को २१४ इलेक्टोरल मत प्राप्त होने की बात कही जा रही है।

बिडेन ने ‘प्रेसिडेंट इलेक्ट’ के तौर पर निवेदन जारी किया है और अमरिकी जनता का शुक्रिया अदा किया है। लेकिन, मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, यह चुनाव अभी खत्म नहीं हुआ है, यह कहकर यह आरोप रखा है कि बिडेन गलत तरीके से स्वयं को विजयी दिखाने की जल्दबाज़ी कर रहे हैं। जो बिडेन को किसी भी प्रांत ने विजयी होने का प्रमाण पत्र नही दिया है, यह दावा भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया है। इस चुनाव प्रक्रिया में धांदली होने की बात ट्रम्प ने पहले ही कही है और सर्वोच्च न्यायालय में पहुँचने की तैयारी भी शुरू की है। ट्रम्प के प्रचार की ज़िम्मेदारी संभालनेवाली यंत्रणा ने कुछ प्रांतों में नतीज़ों को चुनौती देने के लिए याचिकाएँ भी दाखिल कीं हैं। इस वजह से इस चुनाव का अधिकृत नतीजा घोषित होने में अधिक देरी होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.