दूसरे ‘पुलवामा’ की साज़िश में मसूद अझहर के भतीजे का हाथ

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर में भारतीय सुरक्षा बलों ने दो दिन पहले ही ‘पुलवामा’ से भी भयंकर आतंकी हमला करने की साज़िश नाकाम की थी। इस साज़िश से जुड़ी अहम जानकारी जाँच यंत्रणा के हाथ लगी है। इस साज़िश का हिस्सा रहा ‘हिजबुल मुजाहिद्दीन’ का एक पाकिस्तानी कमांडर मोहम्मद इस्माईल उर्फ फौजी यह ‘जैश-ए-मोहम्मद’ का प्रमुख मौलाना मसूद अझहर का भतीजा होने की बात सामने आयी है। इसके साथ ही पुलवामा-२ की साज़िश के लिए इस्तेमाल की हुई गाड़ी हिजबुल का आतंकी हिदायतुलल्ला मलीक की होने की जानकारी हाथ लगी है।

Pulwama attack masood azar‘हिजबुल मुजाहिद्दीन’ और ‘जैश-ए-मोहम्मद’ इन आतंकी संगठनों ने जम्मू-कश्‍मीर में पुलवामा से भी भयंकर हमला करवाने की साज़िश की होने की जानकारी गुप्तचर यंत्रणा को प्राप्त हुई थी। लेकिन, सुरक्षा बलों की सतर्कता की वज़ह से हमले की साज़िश को नाकाम करना संभव हुआ। इस हमले में पाकिस्तानी आतंकी वालीद उर्फ मुसा उर्फ इदलीस और इस्माईल का हाथ होने की बात सामने आयी थी। इस्माईल असल में पाकिस्तान के बहावलपूर का निवासी है और आयईडी तैयार करने में वह माहिर समझा जाता हैं। इससे पहले १४ फ़रवरी, २०१९ के दिन पुलवामा में सीआरपीएफ के काफ़िले पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले में भी उसका हाथ होने की जानकारी सामने आयी है।

इस मामले की जाँच की जा रही है और आयइडी के लिए आरडीएक्स का इस्तेमाल किया गया था। इसके अलावा इन विस्फटकों में नायट्रिक नमक, अमोनियम नायट्रेट और नायट्रिक ग्लिसरीन का भी प्रयोग किया गया था, यह जानकारी साझा की गई है। आत्मघाती हमले की साज़िश को अंज़ाम देने के लिए जिस गाड़ी में यह विस्फोटक और आयईडी रखी गई थी, वह गाड़ी हिजबुल का आतंकी हिदायतुल्ला मलीक की होने की बात जाँच में सामने आयी हुई है। मलीक शोपियन जिले का निवासी है और पिछले वर्ष ही हिजबुल में शामिल हुआ था। इस मामले में मलीक के भाई को भी हिरासत में लिया गया है और उसकी जाँच की जा रही है।

सुरक्षा बलों ने गाड़ी का पीछा करने पर, आतंकियों ने पुलवामा के अयानगुंड इलाके में बीच रास्ते में ही गाड़ी छोड़ी और अंधेरे में भाग गए थे। इसके बाद सुरक्षा बल ने इस पूरे इलाके को घेर लिया है और आतंकियों की खोज जारी है। हिजबुल और जैश, हमला करने की कोशिश में होने की जानकारी पिछले हफ़्ते से प्राप्त हो रही थी। लेकिन, बुधवार के दिन इससे संबंधित पुख़्ता जानकारी हाथ लगने पर जगह जगहों पर नाकाबंदी लगाई थी, यह जानकारी कश्‍मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने साझा की।

इस महीने के शुरू में हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी कमांडर रियाज नायकू को ढ़ेर किया गया था। नायकू ढ़ेर होने से काफ़ी बड़ा झटका लगने की बात हिजबुल प्रमुख सय्यद सलाहुद्दीन ने स्वीकार की थी। नायकू ढ़ेर होने पर हिजबुल का कमांडर जुनैद सेहराई को भी मार गिराया गया था। पिछले कुछ महीनों से सुरक्षा बल ने आतंकियों के विरोध में शुरू की हुई कार्रवाई की वज़ह से आतंकी संगठनों को काफ़ी बड़ा झटका लगा है। इस वज़ह से, अपना अस्तित्व बरकरार रखने के लिए यह संगठन बड़ी कोशिशें कर रहा है।

इसी बीच, शनिवार के दिन कुपवाडा जिले में कार्रवाई करके सुरक्षा बल ने दो आतंकियों को गिरफ़्तार किया। उनसे बड़ी मात्रा में हथियार और विस्फ़ोटक भी बरामद किए गए हैं। गिरफ़्तार किए गए आतंकी अन्य आतंकियों को पनाह देने के साथ ही, एक ज़गह से दूसरी ज़गह पर जाने के लिए उनकी सहायता करने का काम भी करते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.