कोरोना के ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ का मुकाबला करने के लिए टीकाकरण के साथ ‘मास्क’ समेत अन्य उपाय भी ज़रूरी – विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों का इशारा

delta-plus-corona-3जिनेवा/केपटाऊन/लंडन – कोरोना वायरस के अधिक तेज़ी से संक्रमित हो रहे ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ का मुकाबला करने के लिए टीकाकरण के अलावा ‘मास्क’ एवं अन्य उपायों पर अमल करना ज़रूरी है, ऐसा इशारा विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायज़ेशन) के विशेषज्ञों ने दिया है। ‘डेल्टा वेरियंट’ के खिलाफ सिर्फ कोरोना का टीका पर्याप्त नहीं होगा, ऐसा इशारा ‘डब्ल्यूएचओ’ में नियुक्त रशिया की प्रतिनिधी मेलिता वुज्नाविक ने दिया। बीते कुछ दिनों में अफ्रीका समेत ब्रिटेन, रशिया, भारत, इंडोनेशिया, तैवान जैसे देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर से तेज़ी से बढ़ने की बात सामने आयी है। इस वृद्धि के लिए कोरोना के ‘डेल्टा’ और ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ ज़िम्मेदार होने की बात भी सामने आयी है।

‘टीकाकरण तो ज़रूरी है ही क्योंकि, इससे विषाणुओं के फैलाव की एवं अधिक गंभीर बिमारी होने की संभावना कम होती है। लेकिन, इसी के साथ अतिरिक्त उपाय भी अहम हैं। कोरोना के नए प्रकारों का मुकाबला करना है तो ‘वैक्सीन’ अधिक ‘मास्क’ आवश्‍यक  है। डेल्टा जैसे वेरियंट को रोकने के लिए केवल वैक्सीन पर्याप्त नहीं होगी। हम सबको काफी कम समय में काफी कोशिश करनी होगी। वरना फिर से लॉकडाउन का सामना करना पड़ेगा’ यह इशारा मेलिता वुज्नाविक ने दिया।

delta-plus-corona-2कोरोना का डेल्टा वेरियंट भारत में बीते वर्ष देखा गया था। इस वेरियंट की वजह से कोरोना संक्रमण फिर से तेज़ हुआ था। इसके बाद अब इस वेरियंट में बदलाव होकर ‘डेल्टा प्लस’ नामक नया वेरियंट तैयार होने की बात सामने आयी है। यह नया वेरियंट आसानी से और तेज़ी से संक्रमित हो रहा है, यह जानकारी भी अब सामने आ रही है। फेफड़ों की कोशिकाओं में आसानी से फैलनेवाला यह नया वेरियंट ‘एंटीबॉडि थेरपी’ पर हावी होने की बात स्पष्ट हुई है। इस वजह से इसका संक्रमण अधिक खतरनाक हो सकता है, ऐसे दावे वैद्यक क्षेत्र के विशेषज्ञ कर रहे हैं।

delta-plus-corona-1-1-300x258इसी बीच कोरोना के नए ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ की वजह से रशिया, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ने की बात सामने आ रही है। शुक्रवार के दिन रशिया में कोरोना के २० हज़ार से अधिक नए मामले सामने आए। यह जनवरी के बाद सबसे अधिक संख्या होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने साझा की। राजधानी मास्को में भी एक दिन में ७,९०० से अधिक मामले पाए गए हैं। ब्रिटेन में शनिवार के दिन १८,२७० नए मामले पाए जाने की जानकारी प्रदान की गई है। ५ फ़रवरी के बाद यह सबसे अधिक संख्या होने की बात कही गई है। साथ ही बीते सात दिनों में ब्रिटेन में कोरोना के १ लाख से अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं और यह बढ़ोतरी ‘डेल्टा वेरियंट’ का नतीज़ा होने की बात स्पष्ट हुई है।

दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना की महामारी ने हाहाकार मचाया है और २४ घंटों के दौरान कुल १८,७६२ नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कोरोना के मृतकों की संख्या ५९ हज़ार तक जा पहुंचने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा ने साझा की। ‘डेल्टा वेरियंट’ दक्षिण अफ्रीका में कोरोना की तीसरी लहर फैला रही हैं, यह दावा इस देश के स्वास्थ्यमंत्री ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.