बायडेन के राष्ट्राध्यक्षपद के कार्यकाल में बायीं विचारधारा के पाखंडी अमरीका पर कब्ज़ा करेंगे – संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त पूर्व राजदूत निक्की हॅले की चेतावनी

us-un-bidenवॉशिंग्टन – ‘ज्यो बायडेन ने राष्ट्राध्यक्षपद की बागड़ोर सँभालने के बाद अमरीका, सामाजिक समस्याओं का कथित भान होनेवाले बायीं विचारधारा के गुट के कब्ज़े में चली जायेगी। यह पूरी अमरीका के लिए बहुत ही चिंता की बात साबित होगी। ये गुट आज़ादी के नाम पर अभिव्यक्तीस्वतंत्रता का गला घोट देंगे और समानता के नाम पर भेदभाव करनेवालीं नीतियाँ लागू करेंगे। यह सबकुछ योजनाबद्ध तरीके से कराया जायेगा, उसका अमरीका की आज तक के ध्येय-नीतियों के साथ कुछ भी संबंध नहीं होगा, ऐसी चेतावनी अमरीका की संयुक्त राष्ट्रसंघ में पूर्व राजदूत निक्की हॅले ने दी।

अमरीका की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों में एक होनेवाली ‘डेमोक्रॅटिक पार्टी’ में पिछले कुछ सालों में बायीं और समाजवादी विचारधारा की नीतियों का पुरस्कार करनेवालों की संख्या बढ़ती हुई दिख रही है। अमरीका में कृष्णवर्णियों पर हो रही कार्रवाई, शरणार्थियों के झुँड़, शस्त्र रखने का अधिकार (गन राईट्स), पर्यावरण, समानता इन जैसे मुद्दों पर इस गुट द्वारा चरम भूमिका अपनायी जा रही है। पिछले महीने में हुए राष्ट्राध्यक्षपद के चुनावों में डेमोक्रॅटस् पार्टी के ज्यो बिडेन की जीत हुई होकर, संसद के कनिष्ठ सभागृह में बढ़त क़ायम रखने में भी यह पार्टी क़ामयाब हुई है। आनेवाले समय में यही गुट राष्ट्राध्यक्ष बिडेन पर दबाव डालकर अपनी नीतियों पर अमल करने पर मजबूर करेगा, ऐसे संकेत मिलने लगे हैं।

रिपब्लिकन पार्टी में प्रमुख नेता के रूप में सामने आ रहीं निक्की हॅले ने इसी ख़तरे पर ग़ौर फ़रमाया है। अमरीका की राजनीतिक विचारधारा में समाजवाद मुख्य धारा में आया है और इसके लिए २०२० यह साल पहचाना जायेगा, ऐसा हॅले ने कहा है। ‘समाजवाद यह बहुत ही ख़तरनाक विचारधारा है। दुनिया के जिन भागों में इसका इस्तेमाल हुआ, वहाँ वह पूरी तरह असफल साबित हुई है और उसने अनगिनत लोगों की जानें लीं हैं। अब यही विचारधारा डेमोक्रॅटिक पार्टी की आर्थिक नीतियों की केंद्रबिंदु बनी है। यह रूख़ बहुत ही गंभीर होकर, अमरिकी जनता के भविष्य के लिए ख़तरे के संकेत हैं’, ऐसा हॅले ने जताया।

us-un-bidenबायडेन ने राष्ट्राध्यक्षपद की बागड़ोर सँभालने के बाद अमरिकी जनता को फिर एक बार पूँजीवाद के लिए संघर्ष शुरू करना पड़ेगा, औसी चेतावनी पूर्व गवर्नर हॅले ने दी। ‘पाखंडी गुटों ने उदारमतवादी खानदानी रईसों अपने पीछे आने पर मजबूर किया है। ये पाखंडी आज़ादी की माँग करते हैं, लेकिन उसी समय उनका विरोध करनेवालों की आवाज़ बंद करने के लिए और उनपर नियंत्रण पाने के लिए कोशिशें करते हैं। समानता की माँग करनेवाले इस गुट को दरअसल नये समाज का निर्माण करना है। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए वे नती सरकार का पूर्ण रूप से इस्तेमाल करनेवाले हैं’, इसका एहसास निक्की हॅले ने कराया।

बायीं विचारधारा के गुट अमरीका के स्कूलों में ‘अमरीकाविरोधी’ विचारधाराओं का ज़ोरदार प्रसार कर रहे होकर, उद्योगक्षेत्र भी राजनीतिक भूमिका पर आधारित फ़ैसलें करें, इसके लिए दबाव डाल रहे हैं, ऐसा गंभीर आरोप भी हॅले ने किया। एक तरफ़ यह चालू है और दूसरी तरफ़ अमरीका की प्रमुख सोशल मीडिया (बिग टेक) भी, पारंपरिक विचारधारा को नकारकर बायीं विचारधारा के विचार समाज पर थोपने की कोशिश कर रही है, ऐसी आलोचना संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरीका की पूर्व राजदूत ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.