कोरोनावायरस के संक्रमण से लॅटिन अमरीका के देश भी ख़तरे में

साओ पावलो – कोरोनावायरस ने लॅटिन अमरीका में 123 लोगों की जानें लीं हैं और इन देशों में सात हज़ार से भी अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। लेकिन ब्राझील के राष्ट्राध्यक्ष ने, ‘यह संक्रमण यानी महज़ एक छोटी सामाजिक बीमारी है’ ऐसा कहकर, ‘उसपर विशेष गंभीरता से ग़ौर करने की ज़रूरत नहीं है’ ऐसी ग़ज़ब की प्रतिक्रिया दी है। लॅटिन अमरीका में ब्राझील में कोरोनावायरस के सर्वाधिक मरीज़ पाये गये हैं।

ब्राझील में इस संक्रमण ने 59 लोगों की जानें गयीं हैं। 2247 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, इक्वेडोर में भी कोरोनावायरस के संक्रमण से 28 लोग जान गँवा चुके हैं और इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या हज़ार से उपर पहुँच चुकी है। इस महाद्वीप के अर्जेंटिना, कोलंबिया, पेरू, चिली, पनामा, मेक्सिको इन देशों में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या बढ़ती चली जा रही है।

इस पार्श्वभूमि पर, इक्वेडोर, कोलंबिया, बोल्व्हिया, अर्जेंटिना, पेरू इन देशों ने लॉकडाऊन घोषित किया है और इस संक्रमण के चिरोध में युद्धस्तर पर उपाययोजनाएँ हाथ में लीं हैं। लेकिन सर्वाधिक मृत्यु हो चुके और मरीज़ पाये गये ब्राझील में अभी तक लॉकडाऊन घोषित नहीं किया गया है।

इसको लेकर ब्राझील की विरोधी पार्टियाँ और सामाजिक संस्थाओं ने ब्राझील के राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो की कड़ी आलोचना की है। इस आलोचना के बाद भी राष्ट्राध्यक्ष ने, लॉकडाऊन की ज़रूरत न होने का यक़ीन दिलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.