भारत-पाक सीमा पर ‘लेझर वॉल’ क्रियान्वित

A view Amritsar Pakistan Border in Punjab, October 16 2012. Express photo by Sumit Malhotra

पक़िस्तान में से होनेवाली आतंकवादियों की घुसपैंठ को रोकने के लिए सीमा पर ४० स्थानों पर लेझर किरनों की दीवार (लेझर वॉल) का निर्माण करने का निर्णय केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा लिया गया था। उनमें से पहली लेझर वॉल गुरुवार को क्रियान्वित हुई। जनवरी महीने में पठाणकोट के वायुसेना के अड्डे पर हुए हमले के बाद, सीमा पर लेझर वॉल का निर्माण करने का प्रकल्प तेज़ गति से पूरा करने का निर्णय किया गया है। उसके पश्चात् अब तक आठ लेझर वॉल्स का काम पूरा हो चुका होकर, गृहमंत्रालय के सूत्रों के अनुसार आगामी कुछ दिनों में और चार वॉल्स क्रियान्वित होनेवाली हैं।

गुरुवार को क्रियान्वित की गयी लेझर वॉल पंजाब में भारत-पाक़िस्तान सीमा पर है। सीमा पर हालाँकि भारी मात्रा में बीएसएफ़ तथा लष्कर के जवानों की तैनाती की गयी है, मग़र फिर भी कुछ स्थानों पर से आतंकवादियों द्वारा घुसपैंठ बड़े पैमाने पर होती रहती है। ख़ासकर नदी एवं झील क्षेत्र में गश्त लगाना संभव नहीं होता। इससे पहले भी, यहाँ के नदी एवं झील क्षेत्र का फ़ायदा उठाकर आतंकी भारतीय सीमा में दाख़िल हुए होने की बात ध्यान में आयी है।

इस पार्श्वभूमि पर, नदी क्षेत्र से सटे रहनेवाली सीमा भाग में इन दीवारों का निर्माण किया जा रहा है। इन लेझर वॉल्स के आसपास कॅमरें भी लगाये जानेवाले हैं। घुसपैंठिएँ यदि लेझर किरनों वाले इस भाग से घुसने की कोशिश करते हैं, तो सायरन बजाकर घुसपैंठ की सूचना मिल सकती है। साथ ही, इस लेझर वॉल का निरीक्षण उपग्रह के माध्यम से किया जानेवाला है। इससे घुसपैंठ पर रोक़ लगाने में बड़े पैमाने पर मदद होगी, ऐसा कहा जा रहा है। देश के अन्य सीमा क्षेत्र में भी कुछ स्थानों पर इसी प्रकार की लेझर वॉल्स का निर्माण करने की केंद्र सरकार की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.