भारत-भूटान सीमा पर हथियारों का बड़ा भंड़ार बरामद – भंडार मे चिनी हत्यार मिले

कोक्राझार – भारत-भूटान सीमा से करीब असम के कोक्राज़ार ज़िले में स्थित जंगल में पुलिस ने कार्रवाई करके हथियार और विस्फोटकों का बड़ा भंड़ार बरामद किया है। इस कार्रवाई में चीन में बने हथियार भी बरामद हुए हैं और इससे यह घटना सुरक्षा बलों की चिंता बढ़ानेवाली साबित हुई है। कुछ दिन पहले ही बोडोलैण्ड टेरिटोरियल एरिया डिस्ट्रिक्ट (बीटीएडी) के क्षेत्र में सुरक्षा बल ने इसी तरह से कार्रवाई करके हथियार और विस्फोटक बरामद किए थे। नई कार्रवाई की वजह से ईशान्य भारत की आतंकी संगठनों को चीन की सहायता प्राप्त होने के दावों की पुष्टी हो रही है।

China Armsभारत-भूटान सीमा से करीबी असम के कतलीबील और बेलगुरी जंगल में हथियारों का भंड़ार मौजूद होने की जानकारी पुलिस को प्राप्त हुई थी। इसके बाद पुलिस ने रविवार की दोपहर को सर्च मुहीम शुरू की थी। इस दौरान पुलिस ने मशीनगन, पांच ‘एके-56 रायफल्स’, 244 बुलेट्स, इन्सास रायफल्स, 9 एमएम के तीन पिस्तौ्लों के साथ पांच मैगज़िन्स, पॉर्इंट 22 चायनीज गन के साथ दो मैगज़िन्स, बुलैट्स और हैण्ड ग्रेनेड का भंड़ार बरामद किया था। इस कार्रवाई के साथ ही आतंकियों की बड़ी साज़िश नाकाम होने का दावा पुलिस ने किया है।

बीते महीने से बोडोलैण्ड टेरिटोरियल एरिया डिस्ट्रिक्ट के क्षेत्र में आतंकी संगठन सक्रिय हुई है। इस वजह से इस क्षेत्र की सुरक्षा और भी कड़ी की गई थी। ‘बीटीएडी’ के चार ज़िलों के विभिन्न इलाकों में बड़ी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए हैं। रविवार के दिन कतलीबील और बेलगुरी जंगल में बरामद हुआ हथियारों का भंड़ार इस महीने में की गई सबसे बड़ी कार्रवाई समझी जा रही है। बोडोलैण्ड टेरिटोरियल कौन्सिल (बीटीसी) के चुनाव अप्रैल में होने थे। लेकिन, कोरोना की महामारी की वजह से अगले आदेश प्राप्त होने तक इन चुनावों की तारीक तय नहीं होगी। यह चुनाव ना हों इस उद्देश्‍य से ‘बीटीएडी’ के इलाकों में आतंकी संगठन सक्रिय होती हुई दिखाई पड़ी है।

इसी बीच ईशान्य भारत में कार्रवाई करनेवाले अधिकांश आतंकी संगठनों को चीन से सहायता प्राप्त होने की बात इससे पहले की गई कार्रवाई से भी स्पष्ट हुई थी। अब चीन से आपूर्ति हो रहे हथियारों का दायरा भूटान की सीमा तक पहुँचने से सुरक्षा बलों के सामने खड़ी चिंता बढ़ती हुई दिख रही है। भूटान में घुसपैठ करने की और उस पर दबाव बनाने की चीन की कोशिशें भारत ने लगातार नाकाम की हैं। इसी वजह से अब चीन हथियारों के माध्यम से भूटान की सीमा पर गड़बड़ी करने की गतिविधियां करने में जुटा होने के संकेत असम पुलिस की इस कार्रवाई से प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.