लद्दाख पुलिस को प्राप्त हुई स्वतंत्र पहचान

लेह – ‘जम्मू-कश्‍मीर पुलिस’ के नाम से जानी जा रही केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की पुलिस को अब ‘लद्दाख पुलिस’ के नाम से पहचाना जाएगा। लद्दाख के पुलिस महानिरीक्षक एस.एस.खंदारे ने एक आदेश के ज़रिये इससे संबंधित जानकारी प्रदान की। नए आदेश के अनुसार साईन बोर्ड, पुलिस की गाड़ियां, लेटर हेड़स्‌, अधिकृत स्टेशनरी, मुद्रांक और अन्य सामान जिस पर जम्मू-कश्‍मीर लिखा है, वहाँ पर अब ‘लद्दाख पुलिस’ ऐसा ज़िक्र हों, ऐसा नमूद किया गया है।

पिछले वर्ष ५ अगस्त के रोज़ केंद्र सरकार ने संसद में जम्मू-कश्‍मीर का विशेष दर्ज़ा हटाकर, इस राज्य का दो केंद्रशासित प्रदेशों में बँटवारा किया था। लद्दाख को स्वतंत्र केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर अधिकृत तरीके से घोषित किया गया था। इसके बाद अब लद्दाख की पुलिस को स्वतंत्र पहचान दी गई है। नए आदेशों के अनुसार, लद्दाख में पुलिस विभाग का कोई भी अफ़सर या पुलिसकर्मी, अपनी युनिफॉर्म पर जम्मू-कश्‍मीर पुलिस की वर्दी पर होनेवाले कॉलर प्रतिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे, यह नमूद किया गया है।

पुलिस मुख्यालय ने ‘जम्मू-कश्‍मीर पुलिस’ यह नाम हटाकर, उसके स्थान पर ‘लद्दाख पुलिस’ यह लिखें, ऐसा इस आदेश में कहा गया है। इसी बीच सभी वस्तु, कागज़, पत्र इनपर भी दर्ज़ नाम में बदलाव करने को कहा गया है। लेकिन, इसके लिए एक महीने का समय आवश्‍यक रहेगा, ऐसा खंडारे ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.