सीरिया के १२० फ्रेंच आतंकवादियों के बच्चे कुर्द संगठनों के कब्जे में

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

पैरिस/दमास्कस – सीरिया के संघर्ष में ‘आयएस’ इस आतंकवादी संगठन के सदस्य फ्रेंच वंशीयों के १२० बच्चों को कब्जे में लिया गया है।फ़्रांस के एक न्यूज़ चैनल ने यह खबर दी है।फ़्रांस के विदेश मंत्रालय ने इस खबर की पुष्टि की है और बच्चों की तरफ से अभी तक कोई भी माँग नहीं रखी गई है, ऐसा कहा गया है। सीरिया में फ्रेंच वंशीय लगभग ४०० नागरिक  आयएस  के आतंकवादी के तौर पर संघर्ष में शामिल हुए हैं, ऐसा कहा जा रहा है।

पिछले दो सालों में यूरोपीय देशों में  आयएस  में शामिल हुए नागरिक, उनके परिवार वाले और उनके समर्थकों का मुद्दा लगातार सामने आता दिखाई दे रहा है। यूरोपीय महासंघ और सदस्य देशों की यंत्रणाओं ने सीरिया से वापस आने वाले आयएस  के आतंकवादी आतंकवादियों के परिवार वालों से सुरक्षा व्यवस्था को खतरा हो सकता है, ऐसी खुलकर चेतावनियाँ दी जा रहीं हैं। लेकिन अब तक यूरोपीय देशों में वर्तमान में वास्तव्य कर रहे आतंकवादियों के परिवार वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने में संबंधित देशों को असफलता प्राप्त हुई है।

कुर्द संगठन, कब्जा, फ्रेंच वंशीय, आयएस, संघर्ष, सीरिया, यूरोपीय महासंघ

इस पृष्ठभूमि पर  आयएस  में शामिल हुए फ्रेंच नागरिकों के लडकों का मुद्दा ध्यान आकर्षित करता है। आयएस के आतंकवादी के तौर पर लड़ने वाले फ्रेंच नागरिकों के १२० बच्चे वर्तमान में कुर्द यंत्रणाओं के कब्जे में हैं। इसमें से कुछ बच्चों ने  आयएस  के संघर्ष में हिस्सा लेने की जानकारी भी सामने आई है। इस वजह से हर बच्चे के बारे में स्वतंत्र रूपसे सोचकर उस सन्दर्भ में निर्णय लिया जाएगा, ऐसे संकेत फ़्रांस के विदेश विभाग ने दिए हैं।

जो बच्चे आयएस के संघर्ष में शामिल हुए होंगे, उनको फ़्रांस में स्थान नहीं मिलेगा, ऐसा सूत्रों ने बताया है।इसके पहले सीरिया में लड़ने वाले फ्रेंच आतंकवादियों की पत्नियों के मुद्दे को लेकर फ़्रांस के न्याय विभाग ने आक्रामक भूमिका ली थी।इसमें जिन आतंकवादियों की बीवियों को फ़्रांस में आने की इच्छा होगी उनकी सहायता की जाएगी, लेकिन अन्यों की जिम्मेदारी फ़्रांस नहीं लेगा, ऐसा फ्रेंच न्याय मंत्री ने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी ।१२० बच्चों के मुद्दे पर भी इसी तरह से निर्णय लिया जाएगा, ऐसा माना जा रहा है।

फ़्रांस में आयएस  के हजारों समर्थक हैं ऐसा फ्रेंच और यूरोपीय यंत्रणाओं ने दी रिपोर्ट से सामने आया है। फ्रेंच यंत्रणाओं ने आयएस समर्थक और आतंकवादियों पर कार्रवाई करके उनको जेल में डाला है, लेकिन उसमें से लगभग ५०० कट्टर पंथी और आतंकवादी अगले साल की अखिर तक जेल से छुट जाएंगे, ऐसा कहा जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर सीरिया में लड़ने वाले आयएस  आतंकवादियों के परिवार वाले फ्रेंच यंत्रणाओं के लिए नई चुनौती साबित हो सकती है।

यूरोपीय यन्त्रणाओ ने दी चेतावनियों के अनुसार  आयएस   ने बच्चों को भी आतंकवादी हमलों के लिए प्रशिक्षण दिया है और खाड़ी में उसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया है, ऐसे विडिओज को भी प्रसिद्ध किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.