कुलभूषण जाधव की अपनी माँ और पत्नी से भेंट

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के कब्जे में होनेवाले भारतीय नौदल के भूतपूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव कि उनकी माँ और पत्नी से मुलाकात हुई है। बहुत बड़ा दिखावा कर के इस भेंट को अनुमति देने वाले पाकिस्तान ने जाधव और उनकी माँ और पत्नी की कांच की दीवार बिचमे रखते हुए मुलाकात करायी है। अपने कुटुंब को भेंट देने की विनती मान ने से जाधव पाकिस्तान का आभार मान ने का एक वीडियो पाकिस्तान में प्रसिद्ध किया है। तथा जाधव को वकालत की सहायता प्रदान करने के भारत की माँग पर पाकिस्तान के कानून के अनुसार निर्णय लिया जाएगा, ऐसे देश की विदेश मंत्रालय ने कहा है।

कुलभूषण जाधव

सोमवार को कुलभूषण जाधव की माँ और पत्नी से मुलाकात हुई है। एक कांच की दीवार से जाधव को अपनी माँ और पत्नी से संवाद करने के फोटोग्राफ्स तथा वीडियो पाकिस्तान ने प्रसिद्ध किए हैं। पाकिस्तान में भारत के उप-उच्चायुक्त जे.पी. सिंह यह भी उस समय उपस्थित थे। इस भेंट की अधिक जानकारी न देते हुए, पाकिस्तान ने यह भेंट अपने औदार्य का भाग होने का चित्र निर्माण किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने पत्रकार परिषद में बोलते हुए पाकिस्तान ने मानवतावादी दृष्टिकोण से इस मुलाकात को अनुमति देने की बात कही है।

जासूसी एवं आतंकवाद जैसे गंभीर अपराध करनेवाले जाधव को उनके परिवार से मिलने की अनुमति देकर पाकिस्तान ने भारत की तरफ अपनी सदिच्छा व्यक्त की है, ऐसा डॉ. फैसल ने कहा है। उस समय भारत की गुप्तचर संस्था रॉ द्वारा पाकिस्तान में रक्तपात फैलाने का सबूत जाधव इन की गिरफ्तारी की वजह से मिलने का दावा पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया है।

इस मुलाकात के बाद, कुलभूषण जाधव द्वारा पाकिस्तान के आभार मानने का वीडियो भी प्रसारित किया गया है। पर वीडियो इस भेंट से पहले रिकॉर्ड किया गया था एवं वह भेंट के पहले ही कई जगहों पर प्रसारित किया गया था।

दौरान जाधव को वकालत की सहायता प्रदान करने की भारत की माँग पर पाकिस्तान के कायदे के अनुसार विचार किया जाएगा, ऐसा डॉ. फैसल ने आगे कहा है। जिस की वजह से पाकिस्तान इस संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन करने में इच्छित न होने के बाद नए से स्पष्ट हुई है। जाधव को उनकी माँ एवं पत्नी से ठीक तौर पर मिलने ना देने वाले पाकिस्तान के विरोध में भारत की सोशल मीडिया पर कडी टीका हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.