जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला भारत भेंट पर

नई दिल्ली: जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला (दूसरे) भारत के दौरे पर आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य शिष्टाचार को बाजू में रखते हुए, नई दिल्ली हवाई अड्डे पर राजा अब्दुल्ला का स्वागत किया है। अपने ३ दिनों के दौरे में राजा अब्दुल्ला भारतीय नेताओं से व्यापार, रक्षा एवं पर्यटन इन क्षेत्रों में दो देशों के बिच सहयोग पर चर्चा करने वाले हैं। हालही में इस्रायल, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान इन देशों के राष्ट्रीय प्रमुख ने भारत को दिए भेंट से देश को बहुत बड़ा राजनीतिक महत्व प्राप्त हुआ है और यह भारत के विदेश धारणा को मिली बड़ी सफलता मानी जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो हफ्तों पहले जॉर्डन, पॅलेस्टाइन, संयुक्त अरब अमीरात एवं ओमान इन देशों का दौरा किया था। जॉर्डन के दौरे पर होते समय प्रधानमंत्री मोदी ने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला को भारत भेंट का आमंत्रण दिया था। उसका स्वीकार कर के राजा अब्दुल्ला भारत के दौरे पर आए हैं। बुधवार को राजधानी नई दिल्ली में दाखिल होने के बाद राजा अब्दुल्ला ने विदेशमंत्री सुषमा स्वराज से द्विपक्षीय चर्चा की है। उसके बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने राजा अब्दुल्ला इनके इस भेंट की वजह से भारत एवं जॉर्डन में ऐतिहासिक संबंध अधिक दृढ़ होते जाएंगे ऐसा विश्वास व्यक्त किया है।

दौरान बुधवार रात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजा अब्दुल्लाह के समानार्थ मेजवानी का आयोजन किया था। तथा गुरुवार राजा अब्दुल्ला एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन में द्विपक्षीय चर्चा संपन्न होने वाली है। इस चर्चा के बाद दोनों देशों में महत्वपूर्ण सामंजस्य करार संपन्न होंगे। इस में रक्षा एवं सुरक्षा तथा आरोग्य और सूचना तंत्रज्ञान क्षेत्रों के सहयोगी करारों का समावेश होगा, ऐसा कहा जा रहा है। दौरान जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला इनके भारत भेंट की पृष्ठभूमि पर भारत ने खाड़ी देशों के बारे में स्वीकार हुई धारणा को उत्तम प्रतिक्रिया मिलती दिखाई दे रही है, ऐसा कहकर विदेश मंत्री विदेश धारणा के विशेषज्ञ इस पर समाधान व्यक्त कर रहे हैं।

पिछले कई हफ्तों से खाड़ी क्षेत्र में देशों के नेता भारत को भेंट दे रहे हैं और एक दूसरों के विरोध में खड़े होने वाले देशों का भी इन में समावेश है। इरान एवं सऊदी अरेबिया और इस्रायल जैसे देश भारत के साथ संबंध अधिक दृढ़ करने का प्रयत्न कर रहे हैं। जिसकी वजह से भारत का प्रभाव नए रुप से रेखांकित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.