जम्मू-कश्‍मीर के लिए ८,००० करोड़ रुपयों के पैकेज़ का ऐलान

श्रीनगर – कोरोना वायरस के संकट की वजह से आर्थिक समस्याओं का मुकाबला कर रहे जम्मू-कश्‍मीर के उद्योग क्षेत्र के लिए उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने ८,००० करोड़ रुपयों के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है। इसमें से १,३५० करोड़ रुपयों का पैकेज़ जम्मू-कश्‍मीर के उद्योग क्षेत्र के लिए घोषित किया गया हैं। इस पैकेज से आत्मनिर्भर भारत को लाभ होगा, यह विश्‍वास भी सिन्हा ने व्यक्त किया। साथ ही जम्मू-कश्‍मीर के नागरिकों को सालभर पानी और बीजली के देयकों में ५० प्रतिशत सहुलियत देने का निर्णय भी किया गया है।

कोरोना वायरस के संकट की वजह से जम्मू-कश्‍मीर का उद्योगक्षेत्र लगभग पांच महीने बंद रहा। हज़ारों की संख्या में रोज़गार बंद हुए थे। इस क्षेत्र को इस दौरान २१ हज़ार करोड़ रुपयों का नुकसान उठाना पड़ा है। इसी वजह से इस क्षेत्र के लिए १,३५० करोड़ रुपयों का प्रावधान किया गया है। इस क्षेत्र के हरएक कर्ज़ प्राप्त करनेवाले का पांच प्रतिशत ब्याज प्रशासन अदा करेगा, यह बात सिन्हा ने कही। यह इस क्षेत्र के लिए बड़ी राहत होगी और इससे इस क्षेत्र में रोज़गार के अवसर निर्माण होने के लिए भी सहायता होगी, यह विश्‍वास सिन्हा ने व्यक्त किया।

साथ ही सभी कर्ज़ प्राप्त करनेवालों को वर्ष २०२१ के मार्च महीने तक स्टैम्प ड्यूटी से राहत दी गई है। कोरोना वायरस के कारण जम्मू-कश्‍मीर के पर्यटन क्षेत्र को बड़ा नुकसान पहुँचा है। बीते पांच महीनों में पर्यटन क्षेत्र को १,२९२ करोड़ रुपयों का नुकसान पहुँचा है। इस क्षेत्र के सभी को जम्मू-कश्‍मीर की बैंक से विशेष आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। साथ ही उनके लिए स्वास्थ्य योजना भी उपलब्ध कराई जाएगी, यह बात सिन्हा ने कही।

इसी बीच जम्मू-कश्‍मीर हैंड़ीक्राफ्ट उद्योग क्षेत्र के विस्तार के लिए इस क्षेत्र के कामगारों के लिए ‘क्रेड़िट स्कीम’ के तहत तय मर्यादा एक से दो लाख रुपयों तक बढ़ाई जाएगी, यह बात भी सिन्हा ने स्पष्ट की। इस क्षेत्र के कर्ज़ प्राप्त करनेवालों का ७ प्रतिशत ब्याज प्रशासन अदा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.