‘रिसॅट’ के संशोधन के कारण मुझपर विषप्रयोग किया गया : इस्रो के वैज्ञानिक का दावा

अहमदाबाद – स्वदेशी बनावट का ‘रडार इमेजिंग सॅटेलाईट्स’(रिसॅट) विकसित करने के लिए दिये हुए योगदान के कारण अपने विरोध में विषप्रयोग की कोशिशें की गयीं होंगी, ऐसा सनसनीखेज़ दावा ‘भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था’ (इस्रो) के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं सलाहकार तपन मिश्रा ने किया। भारत सरकार से मिलनेवाले काँट्रॅक्ट्स गँवाने का डर प्रतीत होनेवाले लोगों से शायद विषप्रयोग की कोशिशें हुईं होंगी, ऐसा मिश्रा ने कहा है। अहमदाबाद में निवास कर रहें तपन मिश्रा ने ‘स्पेस ऍप्लिकेशन सेंटर’ के संचालक के रूप में ज़िम्मेदारी सँभाली होकर, इन दिनों वे ‘इस्रो’ में वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर कार्यरत हैं।

मंगलवार को ‘इस्रो’ के वैज्ञानिक एवं वरिष्ठ सलाहकार तपन मिश्रा ने, सोशल मीडिया पर ‘लाँग केप्ट सिक्रेट’ इस शीर्षक के तहत एक पोस्ट जारी की। इस पोस्ट में उन्होंने तीन साल पहले उनपर हुए विषप्रयोग की जानकारी दी। ‘२३ मई, २०१७ को इस्रो के बंगळुरुस्थित मुख्यालय में हुए एक कार्यक्रम के दौरान मुझपर प्राणघातक आर्सेनिक ट्रायऑक्साईड की सहायता से विषप्रयोग किया गया। इस विषप्रयोग के बाद, जुलाई महीने में एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी मुझसे आकर मिले। मेरे विरोध में आर्सेनिक का इस्तेमाल हुआ, यह बताकर डॉक्टर को सटीक ईलाज़ सूचित करने में भी इस अधिकारी ने सहायता की। इस विषप्रयोग के बाद मुझे श्‍वसन की तकलीफ़ और त्वचा के गंभीर विकारों का सामना करना पड़ा’, ऐसा मिश्रा ने पोस्ट में कहा है।

तपन मिश्रा ने सोशल मीडिया पर नई दिल्ली के ‘एम्स’ अस्पताल ने जारी की, आर्सेनिक के विषप्रयोग से संबंधित रिपोर्ट भी प्रकाशित की है। ऐसीं घटनाओं की जानकारी सबको मिलें और भविष्य में ऐसे काम करनेवालों के मन में डर पैदा हों, इस उद्देश्य से उन्होंने पूरा घटनाक्रम सार्वजनिक करने का फ़ैसला किया होने का खुलासा मिश्रा ने किया। अहमदाबाद में पत्रकारों से बातचीत करते समय ‘इस्रो’ के इस वरिष्ठ वैज्ञानिक ने, उनपर हुए विषप्रयोग के पीछे, ‘रिसॅट’ विकसित करने के लिए किया हुआ संशोधन कारणीभूत हुआ होगा, ऐसा दावा भी किया।

‘रिसॅट’ की वजह से दिन में तथा रात में भी, साथ ही, मेघाच्छादित और धूल भरे मौसम में भी, अत्यधिक स्पष्ट रूप में ‘इमेजेस’ प्राप्त करना संभव हुआ। यह तंत्रज्ञान बहुत ही महँगा है और उसकी भारत को बिक्री करने की तैयारी कुछ लोगों ने की थी। लेकिन देश में ही ‘रिसॅट’ विकसित होने से उनका बहुत बड़ा नुकसान हो जाता और ऐसा ना हों इसलिए मुझपर विषप्रयोग किया गया था, ऐसा सनसनीखेज़ आरोप मिश्रा ने किया है। अब इस मामले की माध्यमों में चर्चा होनी चाहिए और सरकार उसकी जाँच करें, ऐसा आवाहन तपन मिश्रा ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.