सीरिया से हुए रॉकेट हमलों को इस्राइली लष्कर का प्रत्युत्तर

जेरूसलेम: इस्राइली प्रधानमंत्री ने सीरियन लष्कर की ओरसे होने वाले हमलों पर दिए इशारों को कुछ ही दिन बीते हैं, तभी फिर एक बार सीरिया की तरफ से इस्राइल की गोलन पहाड़ियों में रॉकेट हमले किए गए हैं। गोलन पहाड़ियों पर स्थित नागरी बस्तियों के पास भी रॉकेट गिरने का आरोप इस्राइल ने किया है। इसे प्रत्युत्तर के तौर पर इस्राइली लष्कर ने किये हवाई हमले में सीरियन लष्कर के तीन रॉकेट लौन्चर्स नष्ट करने की जानकारी इस्राइली लष्कर ने दी है।

गोलन पहाड़ियों की सीमा इलाकों में शनिवार की सुबह ५ रॉकेट हमले हुए। इसमें से ४ रॉकेट गोलन पहाड़ियों से दूर खाली मैदान में और १ रॉकेट इस्राइली बस्ती के पास गिरा। इस हमले में कोई भी जीवित हानि नहीं हुई है, यह जानकारी इस्राइली लष्कर ने दी है। सीरियन लष्कर तैनात ठिकाने से इस्राइल की सीमा में यह हमले हुए हैं। इस वजह से सीरियन लष्कर अपनी इन इस्राइली विरोधी कार्रवाइयों के लिए आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहरा नहीं सकता। सीरियन लष्कर जानबूझकर इस्राइल की गोलन पहाड़ियों की सीमा में हमला कर रही है, ऐसा आरोप इस्राइली लष्कर ने लगाया है।

इस्राइली लष्करउसके बाद अगले कुछ ही मिनटों में गोलन पहाड़ियों की सीमा पर तैनात इस्राइली लष्कर के टैंकों ने सीरियन लष्कर की चौकियों पर हमले किए। इस्राइली लष्कर के हमलों में सीरियन लष्कर का बड़ा नुकसान होने का दावा इस्राइल ने किया है। सीरियन लष्कर के तीन रॉकेट लौन्चर्स अपने हमलों में नष्ट होने की घोषणा इस्राइली लष्कर ने की है।

उसीके साथ ही ‘सीरिया से इस्राइल में होने वाले हमलों के लिए सीरिया की अस्साद राजवट जिम्मेदार है और इस्राइल के सार्वभौमत्व का उल्लंघन करने वाली सीरिया की कार्रवाइयां बर्दाश्त नहीं करेंगे’, ऐसा इशारा इस्राइली लष्कर ने दिया है। साथ ही ‘सीरिया की सीमा इलाके से इस्राइल पर हमले हुए तो इस्राइली लष्कर की ओरसे अधिक आक्रामक प्रत्युत्तर मिलेगा’, ऐसा इशारा इस्राइली लष्कर ने दिया है।

लेकिन सीरिया के विदेश मंत्रालय ने इस्राइल के इस हवाई हमले की शिकायत संयुक्त राष्ट्रसंघ से की है। इस्राइल बार बार अपनी सीमा में हमले कर रहा है, ऐसा आरोप सीरियन विदेश मंत्रालय ने इस शिकायत में किया है। राष्ट्रसंघ की अगली बैठक में यह मुद्दा उपस्थित करने की घोषणा भी सीरिया ने की है।

दौरान, कुछ दिनों पहले ही ईरान के रक्षा दल के प्रमुख जनरल बाघेरी ने सीरिया का दौरा किया था। इस्राइल ने सीरिया में हमले किए तो उसके भीषण परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी धमकी ईरान के रक्षा दल प्रमुख ने दी थी। उसके पहले सीरिया से होने वाले रॉकेट हमलों को बर्दाश्त न करने का इशारा इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इस्राइल दौरे पर आए रशियन रक्षामंत्री सर्जेई शोईगू को दिया था। उसके बाद सीरिया से इस्राइल में हुआ यह पहला रॉकेट हमला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.