वेस्ट बैंक में नए निर्माण कार्यों को इस्रायल की मंजूरी

जेरुसलेम: इस्रायली सरकार ने वेस्ट बैंक में ११०० से अधिक नए निर्माण कार्यों को मंजूरी दी है। इस्रायल के रक्षा विभाग ने यह मंजूरी देने की जानकारी ‘पीस नाऊ’ इस स्वयंसेवी संगठन ने दी है। इस के पहले ही जेरुसलेम को इस्रायल की राजधानी घोषित करने के अमरिका के फैसले की वजह से वेस्ट बैंक में तनाव पैदा हुआ है। ऐसी स्थिति में इस्रायल ने नए निर्माण कार्यों को मंजूरी देने की वजह से यहाँ के तनाव में बहुत ज्यादा बढने वाला है, ऐसी कड़ी संभावना है।

इस्रायल के रक्षा मंत्री एवीग्दोर लिबरमन ने चार दिनों पहले ही वेस्ट बैंक में नए निर्माण कार्यों के विषय में घोषणा की थी। उसके अनुसार बुधवार को इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने वेस्ट बैंक में नए ११२६ निर्माण कार्यों को मंजूरी दी है, साथ ही और २५०० नए निर्माण कार्यों का प्रस्ताव आने की जानकारी भी इस स्वयंसेवी संगठन ने दी है। इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने मान्यता दिए हुए ११२६ निर्माण कार्यों में से ३५२ निर्माण कार्य शुरू किए जाएंगे। अन्य ७७४ निर्माण कार्य शुरू होने के लिए और थोडा समय लगने वाला है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने निर्माण कार्य के संदर्भ में लिए हुए इस निर्णय पर स्वयंसेवी संगठन ने टीका की है। वेस्ट बैंक के बहुतांश क्षेत्र में निर्माण कार्य शुरू करने के लिए इस्रायल सरकार मंजूरी दे रहा है। इस निर्माण कार्य की वजह से द्विराष्ट्र के विकल्प को झटका लग सकता है, यह जानकर भी इस्रायल पॅलेस्टिनियों के भूभाग में निर्माण कार्य शुरू कर रहा है, ऐसा आरोप इस स्वयंसेवी संगठन ने लगाया है। इस्रायल सरकार ने इस आरोप पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

पिछले वर्ष इस्रायल सरकार ने वेस्ट बैंक के ६७४२ निर्माण कार्यों को मंजूरी दी थी। अक्टूबर महीने के बाद इस्रायल सरकार ने निर्माण कार्यों के प्रस्तावों को तेजी से पारित करना शुरू किया था, ऐसा दावा स्वयंसेवी संगठन कर रहा है। साथ ही सन २०१३ के बाद पहली बार इस्रायल ने इतने बड़े पैमाने पर निर्माण कार्यों को मंजूरी देने की बात की चर्चा हो रही है। इस वजह से वेस्ट बैंक में स्थित ज्यू वंशियों की संख्या बढने वाली है और यहाँ पर बहुसंख्या में रह रहे पॅलेस्टिनियों के लिए यह यह चुनौती साबित होगी, ऐसा माना जा रहा है। इस्रायली जनता ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

वेस्ट बैंक के भूभाग में इस्रायल कर रहा निर्माण कार्य अवैध होने का दावा यूरोपीय मित्र देश, खाड़ी देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठन कर रहे हैं। भविष्य में पॅलेस्टाइन को स्वतंत्र राष्ट्र का दर्जा मिल गया तो वेस्ट बैंक का इस्रायल का निर्माण कार्य पॅलेस्टिनी भूभाग में अतिक्रमण ठहराया जाएगा, ऐसा कहा जा रहा है। दौरान, पॅलेस्टाइन को स्वतंत्र राष्ट्र का दर्जा मिले इसलिए अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर जोरदार कोशिशें शुरू हुई हैं। अरब लीग ने स्वतंत्र पॅलेस्टाइन का मुद्दा संयुक्त राष्ट्रसंघ में उपस्थित करने की घोषणा भी की है। लेकिन पॅलेस्टाइन का मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर नहीं बल्कि द्विपक्षीय चर्चा से सुलझ सकता है, ऐसा अमरिका और इस्रायल कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.