तुर्की और ‘आयएस’ में ईन्धन व्यापार

इस्रायली रक्षामंत्री का आरोप

yaalon

तुर्की की एर्दोगन सरकार एवं ‘आयएस’ के आतंकवादियों के बीच ईन्धन व्यवहार चालू रहने का आरोप इस्रायल के रक्षामंत्री मोशे यालोन ने किया है। ‘आयएस’ के आतंकवादी तुर्की से मिल रहे ईन्धन के पैसों पर जी रहे हैं, ऐसा यालोन ने एक इन्टरव्ह्यू के दौरान कहा है। तुर्की एवं इस्रायल के बीच पुनः सहकार्य प्रस्थापित हों, इसलिए तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगेन के द्वारा प्रयास जारी रहते समय, इस्रायली रक्षामंत्री ने यह आरोप किया है।

तुर्की एवं आतंकवादी संगठनों के बीच के संबंध इस्रायल एवं तुर्की के बीच के सहकार्य में बाधा निर्माण कर सकते हैं, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षामंत्री ने एक ग्रीक वेबसाईट को दिये हुए इन्टरव्ह्यू के दौरान दी है। ग्रीस के प्रधानमंत्री अलेक्सीस त्सिपिरास के साथ हुई चर्चा के बाद यालोन ने कहा कि ग्रीस तथा सायप्रस इन देशों के साथ इस्रायल के मैत्रीपूर्ण संबंध बढ़ सकते हैं।

तुर्की को भी यदि इस्रायल के साथ सहकार्य बढ़ाना है, तो हमास तथा ‘आयएस’ जैसे आतंकवादी संगठनों के साथ के व्यवहार तुर्की को बंद करने होंगे, ऐसा यालोन ने ज़ोर देकर कहा।

इससे पहले भी तुर्की की एर्दोगन सरकार ‘आयएस’ के आतंकवादियों के साथ सहकार्य कर रही होने के आरोप हुए थे। रशिया, ईरान और इराक इन देशों ने – तुर्की और ‘आयएस’ के बीच साँठगाठ होने के आरोप किये थे। राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ‘आयएस’ के आतंकवादियों से, सिरिया एवं इराक के ईन्धन की खरीदारी करते होने का आरोप कर, रशियन रक्षा मंत्रालय ने इसका सबूत पेश करनेवालीं चित्रफीतें भी प्रकाशित की थीं।

उसके बाद अब इस्रायल द्वारा भी, तुर्की के ‘आयएस’ के साथ ताल्लुकात होने का आरोप करने के कारण इस सन्दर्भ में तुर्की पर का दबाव बढ़ चुका दिखायी दे रहा है। लेकिन तुर्की ने अभी तक इस्रायल के आरोपों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.