इस्रायल ‘बैलेस्टिक मिसाइल’ विरोधी ‘ऐरो 4’ यंत्रणा विकसित करेगा

जेरूसलम – इस्रायल ने अमरीका के सहयोग से ‘ऐरो 4’ नामक ‘ऐंटी बैलेस्टिक’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा विकसित करना शुरू किया है। बड़ी तेज़ और सटीकता के साथ प्रति हमला करने की क्षमता रखनेवाली ‘ऐरो 4’ यंत्रणा से इस्रायल की हवाई सुरक्षा अधिक मज़बूत होगी, यह दावा इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने किया है। इसी बीच बड़ा आत्मविश्‍वास रखनेवाला ईरान अगले दिनों में इस्रायल पर हमले कर सकता है। इसके लिए ईराण कम से कम 200 मिसाइलों की इराक में तैनाती करेगा, ऐसा इशारा इस्रायली अखबार ने कुछ दिन पहले ही दिया था।

israel-aero-4-ballisticलेबनान की हिज़बुल्लाह, सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़ा आतंकी संगठन और गाज़ा के हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकी संगठनों ने इस्रायल को घेर रखा है। हज़ारों रॉकेट्स और मिसाइलों से सज्जित यह आतंकी संगठन किसी भी समय इस्रायल पर हमले करते हैं। इस वजह से इस्रायल ने अपनी सुरक्षा के लिए स्वदेशी ‘आयर्न डोम’, ‘डेविड्स स्लिंग’ एवं ‘ऐरो’ नामक हवाई सुरक्षा यंत्रणा विकसित किए हैं।

इनमें से ‘आयर्न डोम’ का इस्तेमाल हमास और इस्लामिक जिहाद के छोटी दूरी के रॉकेट्स के विरोध में किया जाता है। वहीं, हिज़बुल्लाह से दागे जा रहे रॉकेट्स को रोकने के लिए इस्रायल ने ‘डेविड्स स्लिंग’ यंत्रणा लेबनान और सीरिया की सीमा के करीब तैनात की है। इसके अलावा ‘ऐरो 2’ और ‘ऐरो 3’ यंत्रणा की तैनाती ईरान के लंबी दूरी के मिसाइलों को जवाब देने के लिए विकसित की गई है। इनमें से ‘ऐरो 2’ को सेवा से बाहर करके इसके स्थान पर ‘ऐरो 4’ की तैनाती करने की योजना इस्रायली सेना ने तैयार की है।

israel-aero-4-ballisticईरान के ‘बैलेस्टिक मिसाइलों’ को नष्ट करने की क्षमता ‘ऐरो 4’ यंत्रणा रखेगी, यह जानकारी इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने प्रदान की है। यह यंत्रणा तेज़ गति से विकसित करने के लिए इस्रायल ने अमरीका से सहयोग प्राप्त किया है और इस यंत्रणा का निर्माण तकनीक के क्षेत्र की बड़ी छलांग साबित होगी, यह दावा इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने किया है। ‘ऐरो 4’ की वजह से इस्रायल हमेशा के लिए अपने शत्रु से एक कदम आगे रहेगा, ऐसा बयान इस्रायल के मिसाइल सुरक्षा संगठन के प्रमुख मोशे पटेल ने किया है। ‘ऐरो 4’ विकसित करने में शामिल होकर अमरीका ने इस्रायल की सुरक्षा के लिए अपनी वचनबद्धता दिखाई है, ऐसी प्रतिक्रिया अमरीका की ‘मिसाइल डिफेन्स एजन्सी’ के संचालक वाईस एडमिरल जॉन हिल ने व्यक्त की है।

israel-aero-4-ballisticइस्रायल और अमरीका ने ‘ऐरो 4’ संबंधित ऐलान करने के दो दिन पहले ईरान ने इस्रायल पर हमला करने की तैयारी शुरू की है, ऐसी खबर इस्रायल के अखबार ने प्रसिद्ध की है। इसलिए ईरान अब इराक में स्थित ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों को उकसाने का काम कर सकता है। वहां पर ईरान लंबी दूरी के कम से कम 200 ‘बैलेस्टिक मिसाइल’ तैनात करेगा, ऐसा दावा इस्रायली अखबार ने किया। इराक में मौजूद ईरान से जुड़ी ‘कबैत हिज़बुल्लाह’ नामक आतंकी संगठन ने इस्रायल पर मिसाइल दागने की धमकी कुछ हफ्ते पहले ही दी थी। इसी दौरान ईरान ने कुछ दिन पहले लंबी दूरी के ‘स्मार्ट बैलेस्टिक मिसाइल’ का परीक्षण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.