ड्रुझ नागरिकों की रक्षा के लिए इस्राइल सिरिया पर हमला करेगा – इस्राइली लष्कर का इशारा

जेरूसलम: सीरिया के गोलान चोटी के भाग में रहने वाले ड्रुझ नागरिकों के रक्षा के लिए इस्राइली लष्कर सीरिया पर हमला करेगा, ऐसा कड़ा इशारा इस्राइल ने दिया है। सीरिया के गोलान चोटियों के भाग में हादर गांव में हुए आत्मघाती विस्फोट के बाद, यह इशारा किया गया है। इस हमले का उल्लेख करते हुए इस्राइली लष्कर ने सीरिया पर हमला करने के लिए तैयार होने की बात सूचित की है। इस्राइली लष्करने पिछले महीने में गोलान चोटियों के भाग में सिरियन लष्कर के तल पर जोरदार हवाई हमले किए गए थे। इस पृष्ठभूमि पर यह नया इशारा इस्राइल एवं सीरिया के बीच का तनाव अधिक बढ़ा रहा है।

शुक्रवार को सीरिया के गोलान चोटियों के क्षेत्र में स्थित, हादर इस गांव में आतंकवादियों ने कार बम का विस्फोट किया था। इस विस्फोट में ९ लोग ढेर हुए हैं और २३ लोग जख्मी हुए थे। सिरियन यंत्रणाने यह विस्फोट ‘जबात अल-नुस्र’, इस अल-कायदा से संबंधित आतंकी संगठनने करने का दावा किया है। पर इस्राइली माध्यमोंने इस विस्फोट की ‘तहरीर अल-शाम’ आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी स्वीकारने का वृत दिया है। हादर में ड्रुझ वंशीय बहुसंख्या मे वास्तव कर रहे हैं।

ड्रुझइस विस्फोट के बाद कुछ ही घंटों में, इस्राइली लष्करने सीरिया पर हमला करने की तैयारी करने का इशारा दिया है। कुछ ही घंटों पहले सीरिया के गोलान चोटियों की सीमा में हादर इस ड्रुझ वंशीय के गांव में, संघर्ष अधिक तीव्र होने की बात सामने आयी है। ड्रुझ वंशीय लोकसंख्या को दिए वचन के अनुसार, हादर गांव पर अन्य कोई कब्जा न प्राप्त करें, अथवा उसका नुकसान न करें इसके लिए इस्राइल इस गांव के नागरिकों को सहायता करेगा। इस्राइली लष्कर उसके लिए तैयार है, ऐसा इस्राइली लष्कर के प्रवक्ता रौनेन मैनेलिसने सूचित किया है।

इस्राइलने पिछले कई दिनों में सीरिया में शुरू होने वाले संघर्ष में आक्रामक नीति स्वीकारनी शुरू की है। इस्राइलने सीरिया के कुछ भागों में जोरदार हवाई हमले किए हैं और इन हमलो मे सीरिया का बहुत बड़ा नुकसान होने का कोई दावा किया जा रहा है। सीरिया के ‘हिजबुल्ला’ संगठन का जाल तबाह करने के लिए तथा अपने भाग में होने वाले रॉकेट हमलों को रोकने के लिए, हवाई हमले करने का दावा इस्राइल ने किया था। पिछले कई महीनों में सीरिया से होने वाले रॉकेट हमलों को सहन नहीं किया जाएगा, ऐसा इशारा इस्राइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया था।

इस्राइल से सीरिया में होने वाले हमलों पर सीरिया के सत्ताधारी अस्साद सल्तनत तथा रशिया एवं ईरानने तीव्र नाराजगी व्यक्त की है। पिछले महीने में सिरिया के विदेश मंत्रालयने इस्राइल के हवाई हमलों की शिकायत संयुक्त राष्ट्रसंघ से की थी। इस पृष्ठभूमि पर, गोलान चोटियों में हमला करने का इशारा, ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.