इस्राइल गाजा पट्टी पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी में – इस्राइल के अंतर्गत रक्षा मंत्री के संकेत

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम – इस्राइल ने गाजापट्टी में आक्रामक कार्रवाई के संकेत दिये है। इस्राइल को गाजापट्टी में लष्करी कार्रवाई करने की इच्छा नहीं है, पर हमास ने रेड लाइन अर्थात मर्यादा रेखा लांघी तो गाजापट्टी में सेना घुसाकर बड़ी कार्रवाई करने के सिवाय अन्य कोई भी विकल्प इस्राइल के पास नहीं होगा, ऐसा इस्राइल के अंतर्गत रक्षामंत्री गिलाड एर्दान ने कहा है।

पिछले कई हफ्तों से गाजापट्टी से इस्राइल पर काईट, बलून बम और रॉकेट-मोर्टर्स हमले हो रहे हैं। हमास एवं हमास से संबंधित संगठनों द्वारा यह हमले किए जाने की बात स्पष्ट हो रही है। इनमें से काइट और बलून बम के हमलों में इस्राइल के सीमा भाग में खेती का नुकसान हुआ है। तथा २ दिनों पहले हुए रॉकेट और मोर्टर्स हमले में वित्तहानि हुई है।

गाजा पट्टी

गाजा से होनेवाले इन हमलो को प्रतिउत्तर के तौर पर इस्राइल ने गाजापट्टी में हमास के जगहों को लक्ष्य किया था। उसके साथ इस्राइल विरोधी काईट बम मुहिम का नेतृत्व करनेवाले हमास कमांडर के गाड़ी पर भी हमले किए थे। पर उसके बाद हमास से इस्राइल पर काईट बम तथा रॉकेट हमले बढ़ाने की धमकी दी जा रही है।

हमास के वरिष्ठ नेता ने इस्राइल पर ५००० से अधिक काइट बम हमले करने की बात घोषित की है। तथा पिछले हफ्ते में इस्लामिक जिहाद इस गाजा के आतंकवादी संगठन ने अमरिकी वृत्त माध्यम को गाजा पट्टी कि सुरुंग की जानकारी देते हुए, इस्राइल पर हमले के लिये तैयार रॉकेट भी दिखाए थे। हमास एवं संबंधित आतंकवादी संगठनों से दिए जाने वाले इन धमकियों पर इस्राइल से प्रतिक्रिया उमड़ रही है।

गाजापट्टी से इस्राइल पर काइट बम के हमले शुरू रहे तो इस्राइल को गाजा पर बड़ी कार्रवाई करनी होगी, ऐसी धमकी एर्दानने दी है। तथा इस्राइल पर काइट बम के हमले करनेवाले आतंकवादी होकर इन हमलो से इस्राइल की सुरक्षा खतरे में आ रही है, ऐसी आलोचना इस्राइल के अंतर्गत सुरक्षामंत्री ने की है। इससे पहले भी एर्दानने गाजापट्टी में हमास के इस्राइल विरोधी कार्यवाहियां रोकने के लिए लष्करी कार्रवाई के संकेत दिए थे। इस्राइल का लष्कर हमास एवं अन्य आतंकवादियों को रोकने के लिए सज्ज होने की घोषणा एर्दान ने की है।

दौरान इस्राइल के सीमारेखा के पास शुरू किए प्रदर्शन अधिक हिंसक बनाने के लिए हमास ने गतिविधियां शुरू करने का दावा इस्राइल लष्कर कर रहे हैं। इन प्रदर्शनों के और इस्राइल के सीमा भाग में संघर्ष भड़काने के लिए हमास की योजना होने का दावा इस्राइल लष्कर कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.