इस्रायल अनिवार्य लॉकडाउन के लिए तैयार रहें – इस्रायल के अंतर्गत रक्षामंत्री का ऐलान

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम – ‘कोरोना व्हायरस को शीघ्र ही परास्त करने के लिए और जान का नुकसान होने से बचने के लिए इस्रायल में थोडे समय के लिए लॉकडाउन घोषित करना आवश्‍यक है। इस्रायल के पुलिस इसके लिए तैयार रहें’, ऐसी घोषणा इस्रायल के अंतर्गत रक्षामंत्री गिलाड एर्डन ने की है। इस्रायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन जरूरी होने की बात कही है।

इस्रायल में 427 लोगों को कोरोना व्हायरस ने चपेट में लिया है और कुल 11 लोग इलाज के बाद पुरे ठिक हुए है। फिलहाल इस बीमारी के कारण एक की भी मौत नही हुई है, पर इस्रायल की यंत्रणा ने काफी पहले से इस महामारी को रोकने की कोशिश शुरू की थी। इस्रायल के हवाई अड्डोंपर सुरक्षा कडी करके चीन समेत दक्षिण कोरिया, जापान, इटली एवं अन्य यूरोपिय देशों से पहुंच रहे यात्रियों को अलग रखने के लिए बडी व्यवस्था की है।

इन प्रावधानों के बावजूद इस्रायल में 427 लोगों को कोरोना व्हायरस ने चपेट में लिया है और इसके बाद रक्षा मंत्रालय ने गतिविधियां बढाई है। मंगलवार की रात एर्डन ने सुरक्षा दल के वरिष्ठ अफसरों के साथ बातचीत करके लॉकडाउन के लिए तैयार रहने के आदेश दिए। यह लॉकडाउन लंबे समय के लिए नही होगा, यह विश्‍वास एर्डन ने व्यक्त किया। विषाणु का फैलाव रोकने के लिए और इस पर मात करने के लिए यह कार्रवाई जरूरी होने का बयान एर्डन ने किया।

इसी बीच, इस्रायल के वैज्ञानिक इसाह अर्कीन ने कोरोना व्हायरस से संबंधित अलग ही जानकारी सामने रखी। चीन समेत पश्‍चिमी देशों के विश्‍लेषक, वैज्ञानिक इस विषाणु के कारण लाखों लोगों की मौत होगी, ऐसे डरावने दावे कर रहे है। पर इस विषाणु से लाखों लोगों की मौत नही होगी, यह विश्‍वास अर्कीन ने इस्रायली वृत्तसंस्था से की बातचीत के दौरान व्यक्त किया। अमरिका और अन्य देशों की तरह जमावबंदी घोषित की और नागरिकों को घर में रही रहने का निर्णय किया तो इस विषाणु का फैलाव भी नही बढेगा, ऐसा अर्कीन ने कहा।

कोरोना व्हायरस और वर्ष 2002 में दुनियाभर में फैलें ‘सार्स’ में 80 प्रतिशत समानता होने का दावा अर्कीन ने किया। जिस तरह से सार्स का प्रभाव कम हुआ वैसे ही कोरोना व्हायरस का प्रभाव भी अगले कुछ हफ्तों में कम होगा, यह भीअर्कीन ने कहा है। इस्रायल के ‘इन्स्टिट्युट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च’ को कोरोना व्हायरस का टिका विकसित करने में कामयाबी प्राप्त होने की खबरें प्रसिद्ध हुई है। इस्रायल ने अभी इसखबर की अधिकृत स्तर पर पुष्टी नही की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.