इस्राइल ने हमास के ‘टनेल्स’ तबाह किए

जेरूसलम – इस्राइली सेना ने गुरूवार की रात गाज़ा में हमले करके हमास के दस ‘टनेल्स’ तहस-नहस किए। इस्राइल की इस कार्रवाई की वजह से हमास को बड़ा झटका लगा होने का दावा किया जा रहा है।

Israel-Hamas-basement-768x432हमास और इस्लामिक जिहाद पर कार्रवाई तीव्र करने के लिए अपनी सेना ने टैंक्स के साथ गाज़ापट्टी में प्रवेश करने का ऐलान इस्राइली सेना ने गुरूवार के दिन अंतरराष्ट्रीय माध्यमों के सामने किया था। इस वजह से चौकन्ने हुए हमास के आतंकियों ने गाज़ा में ‘टनेल्स’ में पनाह ली थी। इसी की प्रतिक्षा कर रहे इस्राइल ने हवाई हमले करके लगभग १० ‘टनेल्स’ नष्ट किए।

इस्राइल की सेना ने गाज़ा में प्रवेश करने के बाद उस पर तेज़ हमले करने की तैयारी हमास ने की हुई थी। लेकिन, रणनीतिक योजना बनाने में अपने शत्रू से हमेशा ही एक कदम आगे रहनेवाली इस्राइली सेना ने हमास को झटका दिया।

गाज़ा में जारी कार्रवाई के लिए इस्राइल के हज़ारों सैनिक इस क्षेत्र में तैनात हैं और अब तक नौं हज़ार आरक्षित सैनिक जल्द ही वहां पर पहुँचेंगे, यह ऐलान इस्राइल ने किया है। लेकिन, वास्तव में ऐसी कार्रवाई नहीं की गई है। इस वजह से खुद को बचाने के लिए पहले ही इन टनेल्स में प्रवेश किए हुए हमास के आतंकी इस्राइल के जोरदार हमलों में मारे गए।

हमास का एक प्रमुख नेता इन हमलों में सुरक्षित रहने की जानकारी इस्राइली प्रधानमंत्री ने प्रदान दी। इस कार्रवाई में वह बच गया, लेकिन आनेवाले दिनों में इसे लक्ष्य किया जाएगा, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.