गाझापट्टी में हजारों ‘बलूंस’ और ‘काइट्स’लाने वाले जहाजों को रोककर इस्राइल ने हमास के हमले के षडयंत्र को नाकाम किया

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – हजारो काइट्स और बलूंस जब्त करके इस्राइल ने हमास के भीषण हमले के षडयंत्र को नाकाम किया है। गाझापट्टी के किनारे पर हजारो काइट्स और बलूंस लेकर आने वाले जहाजों को रोककर इस्राइल ने यह कार्रवाई की है। इस वजह से अनर्थ टल गया है, ऐसा इस्राइली अधिकारियों का कहना है। वर्तमान में इस्राइल और हमास के बीच संघर्षबंदी है, फिर भी हमास ने इस्राइल पर जोरदार हमले की तैयारी शुरू की है।

गाझापट्टी के हमास ने इस्राइल के खिलाफ शुरू किए प्रदर्शनों को चार महीने पूरे हुए हैं। इन चार महीनों में गाझापट्टी से इस्राइल के हवाई सीमा में हर रोज काइट्स और बलून बम के हमले शुरू थे। लेकिन पिछले कुछ हफ़्तों में रविवार को पहली बार इस्राइल की सीमा में एक भी काईट और बलून बम हमला नहीं हुआ है, ऐसी जानकारी इस्राइल के अग्निशमन बल के अधिकारी ने दी है। इसके लिए इस्राइल की सुरक्षा यंत्रणाओं की कार्रवाई जिम्मेदार है, यह जानकारी समाने आ रही है।

इस्राइल के एक न्यूज़ चैनल ने लष्करी अधिकारियों के बिना पर दी जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ हफ़्तों में इस्राइली सुरक्षा यंत्रणाओं ने काईट और बलून ले जाने वाले जहाजों को कब्जे में लिया है। समुद्री रास्ते से गाझापट्टी के किनारे पर दाखिल होने से पहले ही इस्राइल की यंत्रणाओं ने कंटेनर्स से भरे हुए तीन जहाजों को कब्जे में लेकर काईट और बलून के भंडार को जब्त किया है। इस्राइल के अश्दोद बंदरगाह के पास यह कार्रवाई की जाने की जानकारी इस्राइली न्यूज़ चैनल ने दी है।

इसके पहले गाझापट्टी के हमास को तुर्की और ईरान ने लेबेनॉन के रास्ते इसी तरह से सहायता दी थी। लेकिन गाझापट्टी के हमास के लिए यह सामान किसने भेजा, यह स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन सुरक्षा यंत्रणाओं की कार्रवाई की वजह से गाझापट्टी से इस्राइल पर होने वाला बड़ा हमला टल गया है, ऐसा दावा इस्राइली अधिकारी कर रहे हैं। इसके अलावा इस्राइली यंत्रणाओं ने काईट और बलून बम के हमले नाकाम करने के लिए सीमा के पास में ड्रोन तैनात किए हैं।

अब तक हमास ने गाझापट्टी से इस्राइल के सीमा इलाकों में रॉकेट्स और मॉर्टर्स के सैंकड़ों हमले किए थे। इन हमलों को नाकाम बनाने में इस्राइली यंत्रणा सफल हुईं थी। लेकिन पिछले कुछ हफ़्तों से गाझापट्टी से होने वाले इन काईट और बलून हमलों में इस्राइल की सात हजार एकड़ जमीन आग में भसम हुई है। इस वजह से करोड़ों डॉलर्स का नुकसान होने का आरोप इस्राइली यंत्रणा कर रही हैं।

दौरान, इस्राइल और गाझापट्टी के हमास के बीच संघर्षबंदी लागू की गई है। लेकिन इस्राइल इस संघर्षबंदी से समाधान नहीं है। क्योंकि इस संघर्षबंदी का प्रभाव गाझापट्टी के कुछ इलाकों तक ही सिमित है और हमास के ठिकानों को इस संघर्षबंदी से बाहर रखा गया है। उसीके साथ ही गाझापट्टी के अन्य आतंकवादी संगठनों का भी इस संघर्षबंदी में उल्लेख नहीं है। इस वजह से गाझापट्टी को कवर करने वाली संघर्षबंदी हमें अपेक्षित है, ऐसा इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.