इस्राइल के खिलाफ इस्लाम धर्मी एक हो जाएं – ईरानी राष्ट्राध्यक्ष का आवाहन

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेहरान/इस्तंबूल – ‘गाझापट्टी में पॅलेस्टिनियों पर अत्याचार करने वाले इस्राइल के खिलाफ दुनिया भर के इस्लाम धर्मी एक हो जाएं और जोरदार प्रत्युत्तर दें’, ऐसा आवाहन ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने किया है। तुर्की ने भी गाझापट्टी में इस्राइल ने की कार्रवाई की आलोचना करके इस्लाम धर्मी देश पॅलेस्टाईन के पक्ष में खड़े रहें, ऐसी माँग की है। इस्तंबूल में आयोजित की गई ‘आर्गेनाईजेशन ऑफ़ इस्लामिक कोऑपरेशन’ (ओआईसी) की बैठक की पृष्ठभूमि पर ईरान और तुर्की ने यह आवाहन किया है।

चार दिनों पहले इस्राइली लष्कर ने गाझापट्टी के प्रदर्शनकारियों पर की कार्रवाई में ६३ पॅलेस्टिनियों की मौत हुई है। इस्राइल की इस कार्रवाई के खिलाफ इस्लामधर्मी देशों का मत प्राप्त करने के लिए तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने शुक्रवार को ‘ओआईसी’ की बैठक का आयोजन किया था। इस बैठक के लिए रवाना होने से पहले ईरान के राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने अपनी इस्राइल विरोधी भूमिका घोषित की।

इस्लाम धर्मी

‘पॅलेस्टनियों के हक्क और जेरुसलेम पर उनके अधिकार को ईरान का पूरा समर्थन है। एक देश के तौर पर पॅलेस्टाईन की और इस्लाम धर्मियों के लिए पवित्र शहर के तौर पर जेरुसलेम की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी सभी इस्लाम धर्मी देशों के कन्धों पर है। यह जिम्मेदारी पूरी करने के लिए दुनिया भर के इस्लाम धर्मी एक होकर इस्राइल को प्रत्युत्तर दें’, इन शब्दों में ईरानी राष्ट्राध्यक्ष ने उकसाया है।

उसीके के साथ ही ‘अमरिका का दूतावास जेरुसलेम में स्थानांतरित करना अवैध और अंतर्राष्ट्रीय नियमों के खिलाफ है’, ऐसी आलोचना रोहानी ने की है। इस्तंबूल में आयोजित की गई ‘ओआईसी’ की बैठक में भी जेरुसलेम के अमरिकी दूतावास के बारे में और उसके बाद के परिणामों के बारे में चर्चा करने वाले हैं, यह जानकारी रोहानी ने दी है। साथ ही पॅलेस्टाईन पर इस्राइल ने की बेधडक कार्रवाई के खिलाफ मित्र देशों से सहायता लेने वाले हैं, ऐसा भी रोहानी ने कहा है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी ने अमरिका और इस्राइल की आलोचना करते हुए पॅलेस्टाईन जल्द ही दुश्मनों के कब्जे से आजाद हो जाएगा, ऐसा दावा किया है।

शुक्रवार को तुर्की के ‘इस्तंबूल’ शहर में आयोजित की गई ‘ओआईसी’ की बैठक शुरू होने से पहले राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने गाझापट्टी के पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों पर इस्राइल ने की कार्रवाई की आलोचना की है। पॅलेस्टिनियों के इस कठिन समय में ‘ओआईसी’ के सदस्य देश पॅलेस्टिनियों के पीछे खड़े रहें, ऐसा आवाहन एर्दोगन ने किया है। इसके पहले एर्दोगन ने पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने वाला इस्राइल आतंकवादी देश होने की आलोचना की थी।

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलूत कावुसोग्लु ने ‘ओआईसी’ की बैठक में बोलते समय जेरुसलेम में स्थित दूतावास के बारे में अमरिका के निर्णय की आलोचना की है। अमरिका के इस प्रक्षोभक निर्णय ने इस्राइल को पॅलेस्टिनियों की कत्तल करने के लिए प्रेरित किया, ऐसा आरोप विदेश मंत्री कावुसोग्लु ने किया है।

दौरान, इस्राइल ने गाझा पर की कार्रवाई का निषेध करने के लिए ‘अरब लीग’ की बैठक का भी आयोजन किया गया था। सऊदी अरेबिया ने आयोजित की इस बैठक में अरब देशों ने इस्राइल की कार्रवाई की जोरदार आलोचना की। साथ ही जेरुसलेम को इस्राइल की राजधानी का दर्जा देने वाले अमरिका के निर्णय के खिलाफ कदम उठाने का इशारा ‘अरब लीग’ ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.