भारत में हमले करने के लिए ‘आयएसआय’ कर रही है तालिबानी आतंकियों को प्रशिक्षित – सुरक्षा यंत्रणाओं की चेतावनी

नई दिल्ली/ श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर के साथ अफ़गानिस्तान में मौजूद भारतीय हितों को लक्ष्य करने की साज़िश पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर संगठना ‘आयएसआय’ ने की है। यह हमले कराने के लिए ‘आयएसआय’ ने अफ़गानिस्तान के जलालाबाद में 20 तालिबानी आतंकियों को प्रशिक्षित किया गया है। भारतीय खुफिया एजन्सीस और सुरक्षा यंत्रणाओं से इससे संबंधित चेतावनी प्राप्त हुई है। इसके अलावा जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, लश्‍कर-ए-तोयबा जैसे संगठन भारत और भारतीय हितों को लक्ष्य करने के लिए आपस में मिले हुए हैं, यह जानकारी भी सुरक्षा यंत्रणाओं के हाथ लगी है।

‘आयएसआय’

अंतरराष्ट्रीय सीमा और प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा से 20 से 25 आंतकियों की जम्मू-कश्‍मीर में घुसाने की तैयारी पाकिस्तान ने कर ली है। इसके अलावा नेपाल की सीमा का इस्तेमाल करके भारत में पांच से छह आतंकियों को घुसाने की साज़िश भी ‘आयएसआय’ ने की है। जम्मू-कश्‍मीर में हमले कराने के अलावा भारत में ‘वीआयपी’ लोगों को भी लक्ष्य किया जा सकता है, यह बात भारतीय सुरक्षा यंत्रणाओं ने अपनी चेतावनी में कही है। अयोध्या में हमला कराने की भी साज़िश की गई है। भारत के विभिन्न इलाकों में हमले करके यह सभी हमले भारत द्वारा ही किए जाने का दिखावा करने की साज़िश पाकिस्तान ने रची है, यह दावा भी किया जा रहा है।

भारतीय खुफिया एजन्सीस के इशारे के बाद नियंत्रण रेखा पर और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गश्‍त बढ़ाई गई है। पिछले वर्ष 5 अगस्त को जम्मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने का निर्णय लिया गया। इसे एक वर्ष पूरा हो रहा है, इसलिए खुफिया एजन्सीस का यह इशारा अहमियत रखता है।

इसी बीच, राजौरी के नौशेरा सेक्टर में आतंकियों द्वारा घुसपैठ की कोशिश भारतीय सेना ने नाकाम कर दी और दो आतंकियों को ढ़ेर कर दिया। भारतीय सेना की इस कार्रवाई में एक आतंकी घायल भी हुआ। यह सभी आतंकी कश्‍मीर के केरन और राजौरी सेक्टर में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.