अबु मुसब अल झरकावी ने २००५ मे दिए धमकी का सन्दर्भ देकर – आयएस द्वारा इराक में चुनाव उधेड़ने की धमकी

बगदाद: ‘हम लोकतंत्र के सैतानी तत्वों के खिलाफ और जो इस गलत विचारधारा का अनुकरण करते हैं उनके खिलाफ, सर्वंकष युद्ध की घोषणा कर रहे हैं।’ सन २००५ में जनवरी महीने में इराक में हुए चुनाओं से पहले इराक के ‘अल कायदा’ का प्रमुख ‘अबु मुसब अल-झरकावी’ ने दी यह धमकी फिर से चर्चा में आई है। अगले महीने में इराक में होने वाले चुनावों की पृष्ठभूमि पर ‘आयएस’ आतंकवादी संगठन ने इस धमकी का पुनरुच्चार करके इराक के चुनाओं को नाकाम करने का इशारा दिया है।

पिछले चार सालों से ‘आयएस’ के खिलाफ चल रहे संघर्ष में सफलता मिलने के बाद इराक में चुनाव होने जा रहे हैं और संसद के ३२९ जगहों के लिए करीब सात हजार उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। १२ मई को मतदान होने वाला है। रविवार को उम्मीदवारों ने अपने प्रचार की शुरुआत की है। प्रचार की शुरुआत होने से पहले ही ‘आयएस’ ने चुनाव को नाकाम करने की धमकी दी है, साथ ही राजनीतिक पार्टियों के कार्यालय और उम्मीदवारों पर हमले भी शुरू किए हैं।

अबु मुसब अल झरकावी, २००५, इराक, चुनाव उधेड़ने, धमकी, बगदाद, आईएस‘आयएस’ ने प्रसिद्ध की धमकी में राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार प्रचार के लिए धर्म और इश्वर का इस्तेमाल कर रहे हैं और मतदान करना मतलब धार्मिक कर्तव्य होने का चित्र निर्माण कर रहे हैं, ऐसा आरोप किया गया है। उसपर टीका करके चुनाव प्रक्रिया को नाकाम करने करने के लिए हमले शुरू करने का दावा भी किया गया है।

पिछले दस दिनों में अन्बर, किर्कुक और दियाला इन प्रान्तों में राजनीतिक पार्टी और उम्मीदवारों पर हमले करने की ‘आयएस’ ने जानकारी दी है। इन हमलों में २५ उम्मीदवारों की हत्या की गई है और ३० लोगों की जान भी गई है, ऐसा दावा किया गया है। ‘आयएस’ ने दी जानकारी में, ‘तुर्कमेन नॅशनॅलिस्ट मूवमेंट’ और ‘तुर्कमेन फ्रंट’ इन पार्टियों के नेताओं की हत्या की गई है ऐसा कहा गया है। उसी समय ‘अल-हल पार्टी’ के अन्बर में स्थित मुख्यालय को भी उड़ाने की जानकारी दी है।

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने इराक के चुनाव सफल होंगे, ऐसा स्पष्ट आश्वासन दिया है। लेकिन ‘आयएस’ की नई धमकी के बाद इराक सरकार के सामने चुनौतियाँ बढ़ने का दावा विश्लेषक कर रहे हैं। ‘आयएस’ ने अपनी धमकी में सन २००५ में ‘अबु मुसब अल-झरकावी’ ने दी धमकी का उल्लेख करना खतरे का संकेत है, ऐसा भी कहा जा रहा है।

इसी दौरान इराक के चुनाव को नाकाम करने की धमकी देने वाले ‘आयएस’ ने रविवार को अफगानिस्तान में चुनाव केंद्र पर किया भीषण आत्मघाती विस्फोट भी ध्यान आकर्षित करने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.