इराक और सीरिया में हार के बाद भी ‘आईएस’ के ३० हजार से अधिक आतंकवादी सक्रिय संयुक्त राष्ट्रसंघ की रिपोर्ट

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

न्यूयॉर्क – अमरिका, रशिया, यूरोप और तुर्की के साथ साथ कई देशों ने आईएस इस आतंकवादी संगठन के खिलाफ किए संघर्ष के बाद भी आईएस के ३० हजार से अधिक आतंकवादी अभी भी सक्रिय होने की रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्रसंघ ने दी है। इराक में लगभग १७ हजार और सीरिया में १४ हजार से अधिक आईएस के आतंकवादी अभी भी सक्रिय हैं, ऐसा रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है। आईएस के आतंकवादियों में विदेशी आतंकवादियों की संख्या ज्यादा है और अफगानिस्तान और लीबिया में इस आतंकवादी संगठन का सामर्थ्य बढ़ने के चेतावनी भी दी गई है।

पिछले वर्ष दिसम्बर महीने में इराक ने आईएस इस आतंकवादी संगठन की हार होने की घोषणा की थी। उसके बाद सीरिया की सत्ताधारी अस्साद राजवट ने भी आईएस की हार कुछ महीनों पर आकर रुकने की बात कहते हुए इस आतंकवादी संगठन का प्रभाव लगभग खत्म होने का दावा किया था। इराक और सीरिया से आईएस पीछे हटने पर मजबूर होने की खबरें भी मीडिया में प्रसिद्ध हुईं थी। लेकिन संयुक्त राष्ट्रसंघ की नई रिपोर्ट ने इन दावों पर सवाल खड़े किए हैं। संयुक्त राष्ट्रसंघ के आतंकवादी गुटों पर नजर रखने वाले समूह ने अपनी नई रिपोर्ट हाल ही में प्रसिद्ध की। उसमें आईएस इराक और सीरिया के साथ साथ अन्य देशों में सक्रिय होने की जानकारी देकर इसके आंकड़े प्रसिद्ध किए हैं। आईएस का केंद्र रहे इराक और सीरिया इन दोनों देशों में करीब ३० हजार से अधिक आतंकवादी सक्रिय हैं। लीबिया में ३ से ४ हजार और अफगानिस्तान में ३५०० से ४५०० आईएस के आतंकवादी होने की जानकारी संयुक्त राष्ट्रसंघ ने दी है।

अफ्रीका में स्थित आईएस के आतंकवादियों की निश्चित संख्या सामने आई नहीं है। लेकिन येमेन में लगभग २५० से ५०० आईएस के आतंकवादी हैं और सोमालिया, माली, नायजेर इन देशों में भी आईएस कुछ मात्रा में सक्रिय है, ऐसा संयुक्त राष्ट्रसंघ की रिपोर्ट में कहा गया है।‘कॉम्बॅटिंग टेररिजम सेंटर ऐट वेस्ट पॉइंट’ इस अभ्यास समूह ने अफ्रीका में आईएस के ६ हजार आतंकवादी सक्रिय होने का दावा किया है। लेकिन संयुक्त राष्ट्रसंघ ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

वर्तमान में आईएस के पास इराक और सीरिया में कोई भी महत्वपूर्ण अथवा बड़ा प्रान्त कब्जे में नहीं है, लेकिन उनकी ताकत कुछ मात्रा में कायम होने की चेतावनी संयुक्त राष्ट्रसंघ ने दी है। इराक में ‘अन्वर’ इस रेगिस्तान इलाके में, सीरिया के जॉर्डन और तुर्की की सीमा के पास वाले कुछ इलाकों में आईएस सक्रिय है। इराक में आईएस ने बड़े पैमाने पर ‘स्लीपर सेल्स’ के रूप में समूह कार्यरत किए हैं और यह समूह आतंकवादी हमले कर सकते हैं, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्रसंघ ने दी है।

आईएस में विदेशी नागरिकों की भर्ती रुकी है, लेकिन वर्तमान में सक्रिय आईएस के समूहों में विदेशी वंश के आतंकवादी बड़े पैमाने पर होने का दावा इस रिपोर्ट में किया गया है। दौरान, आईएस के सक्रिय समूहों के बहुतांश आतंकवादी अफगानिस्तान में जाने की जानकारी रिपोर्ट में दी गई है। संयुक्त राष्ट्रसंघ के साथ साथ अमरिका के रक्षा विभाग की रिपोर्ट भी प्रसिद्ध हुई है और उसमें भी इराक और सीरिया में अभी भी ३० हजार से अधिक आईएस के आतंकवादी सक्रिय हैं, ऐसा कहा गया है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ और अमरिका की रिपोर्ट की वजह से खाड़ी के साथ साथ अन्य देशों में आईएस आतंकवादी संगठन का खतरा अभी तक खत्म नहीं हुआ है, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.