‘आयएस की नौसेना’ भूमध्य समुद्र के प्रवासी जहाज़ों पर हमले करेगी

ब्रिटीश नौदल अधिकारी की चेतावनी

isis cruiseship

युरोपीय देशों पर हमले करने के लिए ‘आयएस’ विभिन्न योजनाएँ बना रही होकर, इस आतंकवादी संगठन ने अब खुद की नौसेना का निर्माण करने की शुरुआत की होने की जानकारी ब्रिटन के नौसेना-अधिकारी ने दी। इस नौसेना की सहायता से ‘आयएस’ के आतंकवादी, भूमध्य समुद्र में से सफ़र करनेवालीं आलीशान ‘क्रूज़लाईनर’ पर हमले करके घातपात करा सकते हैं, ऐसा दावा व्हाईस अडमिरल क्लाईव्ह जॉन्स्टन ने किया।

दो ही दिन पहले ‘आयएस’ के आतंकवादियों ने लिबिया की उत्तरी सागरीसीमा पर के ‘सिरते’ शहर पर कब्ज़ा कर लिया। ‘आयएस’ के इस मोरचे के कारण युरोपीय देश बहुत डर गये हैं। लिबिया के उत्तरी भाग पर आतंकवादियों ने कब्ज़ा किया होने के कारण युरोप की दक्षिणी सीमा को ख़तरा बढ़ा है, ऐसी चिन्ता युरोपीय देश जता रहे हैं। उत्तरी अफ़्रीका से युरोप में दाख़िल होनेवाले निर्वासितों की आड़ में ‘आयएस’ के आतंकवादी युरोप में घुसपैठी कर सकते हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। लेकिन ब्रिटीश नौसेना अधिकारी की राय में, ‘आयएस’ के आतंकवादी ‘सिरते’ शहर का नौसेना अड्डे जैसा इस्तेमाल कर, भूमध्य सागर से गुज़रनेवाले पर्यटकों के जहाज़ों को लक्ष्य बना सकते हैं।

बड़े ‘क्रूज़लाईनर’ जहाज़ और मालवाहक जहाज़ों को जलसमाधि देने के लिए ‘आयएस’ के पास शस्त्रराशि होने का दावा भी जॉन्स्टन ने किया है। ‘आयएस’ के पास रशियन तथा चिनी बनावट के क्षेपणास्त्र होकर, पर्यटकों से भरे जहाज़ों के लिए ये क्षेपणास्त्र ख़तरनाक साबित हो सकते हैं, ऐसी चिन्ता जॉन्स्टन ने जतायी है। कुछ साल पहले ‘अल क़ायदा’ ने भी अमरीका की युद्धनौका पर और यात्री जहाज़ पर हमला किया था। ‘आयएस’ से भी इसी प्रकार के हमले की संभावना बढ़ गयी है।

‘आयएस’ इस प्रकार का हमला करने में यदि क़ामयाब होता है, तो उसके भयानक परिणाम वैश्विक गतिविधियों पर होंगे, ऐसी चेतावनी भी जॉन्स्टन ने दी। ‘आयएस’ के इस हमले का ठेंठ परिणाम युरोपीय देशों पर हो सकता है, ऐसा भी जॉन्स्टन ने कहा है। इसी दौरान, पिछले हफ़्ते ही ‘आयएस’ ने प्रसारित की हुई चित्रफ़ीत में, स्पेन पर हमले करने की धमकी दी थी। स्पेन में आये ब्रिटीश पर्यटक ‘आयएस’ के निशाने पर हैं, ऐसा कहा जाता है।

‘आयएस’ को निशाना बनाने के लिए किसी भी देश पर हमला करेंगे, बराक ओबामा की चेतावनी

obama

‘आयएस’ के आतंकवादियों को निशाना बनाने के लिए अमरीका किसी भी देश में हमला कर सकती है, ऐसी चेतावनी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ओबामा ने दी है। साथ ही, ‘आयएस’ के ख़िलाफ़ आक्रामक रवैया अपनाने के आदेश ओबामा ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा समिति को दिये।

‘आयएस’ के बढ़ते हुए ख़ौफ़ को मद्देनज़र रखते हुए ओबामा ने ये आदेश दिये, ऐसा कहा जाता हैं। ईरान तथा सिरिया स्थित ‘आयएस’ के स्थानों पर हमले करने में हालाँकि अमरीका को क़ामयाबी मिली है, मग़र अन्य स्थानों पर भी ‘आयएस’ का बढ़ता प्रभाव चिन्ताजनक है। लिबिया के ‘सिरते’ शहर पर ‘आयएस’ ने जमाये कब्ज़े पर चिन्ता ज़ाहिर कर, अमरीका किसी भी देश में ‘आयएस’ पर हमले कर सकती है, ऐसी घोषणा ओबामा ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.