इराक में की कार्रवाई में ‘आईएस’ के प्रमुख आतंकवादी गिरफ्तार

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बगदाद/वॉशिंग्टन – इराक, सीरिया और पश्चिमी देशों में दहशत पैदा करने वाले ‘आईएस’ के पांच प्रमुख आतंकवादियों को इराकी लष्कर ने गिरफ्तार किया है। इसमें आईएस का प्रमुख ‘अबू बकर-अल बगदादी’ के सहायक का समावेश होने का दावा इराक कर रहा है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने यह ‘आईएस’ विरोधी जानकारी ट्विट करके इराकी लष्कर को बधाई दी है।

इराक और सीरिया से आईएस को मार भगाने में सफलता प्राप्त हुई है, लेकिन कुछ इलाकों में इस संगठन के आतंकवादी भेस बदलकर और छिपकर बैठे हैं। इन आतंकवादियों को ढूंढ निकालने के लिए इराकी लष्कर की मोसूल और सीरिया के सीमा इलाके में कार्रवाई शुरू है। इराकी मीडिया ने प्रसिद्ध की जानकारी के अनुसार, सीरिया में स्थित अमरिकी लष्करी कमांड ने इराकी लष्कर को ‘आईएस’ के आतंकवादियों की जानकारी दी है।

आईएस

‘आईएस’ के कुछ आतंकवादी सीरिया की सीमारेखा लांघकर इराक में प्रवेश करने वाले थे। उसके अनुसार इराकी लष्कर ने जाल बिछाकर इन आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया है। यह जानकारी इराकी मीडिया ने दी है। इस कार्रवाई में अमरिकी और इराकी लष्कर के साथ साथ सीरिया के कुर्द बागी भी शामिल हुए थे।

इराकी लष्कर ने कुल मिलकर पाँच आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है और यह आईएस के वरिष्ठ और महत्वपूर्ण कमांडर थे, ऐसा दावा इराकी और अमरिकी लष्करी अधिकारी कर रहे हैं। इराकी लष्कर ने इसमें से एक आतंकवादी की पूरी जानकारी और अन्यों के सिर्फ नाम प्रसिद्ध किए हैं।

सन २०१६ में सीरिया की कार्रवाई में मारे गए ‘सद्दाम ओमर हुसैन’ इस आतंकवादी को इराकी लष्कर ने गिरफ्तार किया है। सद्दाम यह आईएस प्रमुख बगदादी का सहायक और इस संगठन की आतंकवादी कार्रवाइयों का प्रमुख था। सन २०१४ में सीरिया के ‘देर अल-झोर’ में ‘आईएस’ के आतंकवादियों ने ७०० लोगों को मारा था। ‘आईएस’ के इस नरसंहार का नेतृत्व सद्दाम ने किया था।

फ़रवरी महीने में तुर्की की गुप्तचर यंत्रणा ने ‘इस्माइल अल-एथावी’ इस वरिष्ठ कमांडर को गिरफ्तार करके इराकी सुरक्षा यंत्रणा को सौंपा था। आगे जाकर अमरिकी लष्कर ने इथावी के मोबाईल से सद्दाम और अन्य साथियों की जानकारी प्राप्त कर ली। ‘आईएस’ के आतंकवादी अक्सर इस्तेमाल कर रहे ‘टेलीग्राम’ इस रशियन ऑनलाईन एप से जानकारी मिली, ऐसा अमरिकी लष्कर ने कहा है। इस वजह से आईएस के आतंकवादियों को खोजकर कार्रवाई करना आसन हुआ है।

इराकी लष्कर ने पिछले तीन महीने में ‘आईएस’ के बड़े कमांडर्स को गिरफ्तार करने की वजह से इस आतंकवादी संगठन को बड़ा झटका लगा है। अमरिकी लष्कर के प्रवक्ता कर्नल रियान डिलन ने ‘आईएस’ के प्रमुख आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है और यह इस आतंकवादी संगठन के लिए बड़ा झटका है, ऐसा कहा है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘आईएस’ के ‘मोस्ट वॉन्टेड’ आतंकवादी गिरफ्तार हुए हैं, ऐसा कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.