अमरीका की युद्धनौकाओं पर घमासान हमलें करने की ईरान की धमकी

तेहरान/वॉशिंग्टन – ‘पर्शियन आखात में चल रही अमरीका की हर एक गतिविधि पर ईरान की बारीक़ी से नज़र है। इसलिए अमरीका ने यदि हमारे ख़िलाफ़ थोड़ी सी भी गतिविधि की, तो इस क्षेत्र में होनेवालें अमरीका के हितसंबंधों पर कड़े हमलें करेंगे’, ऐसी धमकी ईरान के लष्करप्रमुख ने दी। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी चेतावनी की पार्श्वभूमि पर ईरान ने यह धमकी दी है। इसी बीच, गत कुछ दिनों से अमरीका की दो विमानवाहक युद्धनौकाएँ पर्शियन खाड़ी में गश्ती लगा रहीं हैं। इस कारण ईरान की उस धमकी को अनदेखा नहीं किया जा सकता, ऐसा अमरिकी अधिकारियों ने कहा है।

ईरान अपने उपर होनेवाले किसी भी हमले का जवाब देने के लिए सुसज्जित है, ऐसा ईरान के लष्करप्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद हुसेन बाघेरी ने धमकाया होने की ख़बर ‘तेहरान टाईम्स’ इस स्थानिक अख़बार ने जारी की। ‘ईरान के बारे में दुष्ट हेतु रखनेवालों और ईरान की सुरक्षा को चुनौती देनेवालों पर, पहले कभी हुए नहीं होंगे इतने गंभीर हमलें करेंगे’, ऐसी चेतावनी मेजर जनरल बाघेरी ने दी। उसीके साथ, अमरीका के लष्करी अड्डों पर हुए हमलें यह इराक से आयी प्रतिक्रिया होकर, उसका ईरान से कुछ भी संबंध ना होने का दावा बाघेरी ने किया था।

चार दिन पहले इराकस्थित अमरीका के लष्करी अड्डे पर क्षेपणास्त्र हमलें हुए थे। गत कुछ महीनों से यहाँ के अमरीका के लष्करी अड्डों पर लगातार हमले हो रहे हैं। लेकिन चार दिन पहले अमरीका की ‘पॅट्रियॉट’ इस क्षेपणास्त्रभेदी यंत्रणा ने ये हमले रोक दिये थे। इन हमलों के लिए इराकस्थित ईरानसंलग्न आतंकवादी संगठन ज़िम्मेदार होने का आरोप अमरीका ने किया था। इस हमले के बाद अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इराकस्थित अपने लष्करी अड्डों पर हुए हमलों के पीछे ईरान है, ऐसा ज़ोर देकर कहा।

उसी के साथ, ईरान अथवा ईरानसंलग्न गुट इराकस्थित अमरीका के सैनिक, लष्करी अड्डे या हितसंबंधों पर क़ायरतापूर्वक हमले करने की तैयारी में होने का आरोप ट्रम्प ने किया। लेकिन ‘इराकस्थित अमरीका के हितसंबंधों को यदि ख़तरा निर्माण हुआ, तो ईरान को उसकी ज़बरदस्त क़ीमत चुकानी पड़ेगी’, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दी थी।

ईरान के कुद्स फोर्सेस के नये प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल इस्माईल घनी ने इराक की ख़ुफ़िया भेंट करके, वहाँ के ईरानसंलग्न आतंकी गुटों की बैठक संबोधित की थी। अमरीका के लष्करी अड्डे पर हुए हमले के बाद घनी ने यह भेंट की, ऐसा आखाती माध्यमों का कहना है। इस भेंट के कारण इराकस्थित अमरीका के लष्करी अड्डे अधिक ही असुरक्षित बने होने का दावा किया जा रहा है। इस पार्श्वभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान को चेतावनी दी होने की बात सामने आयी थी।

इसी बीच, ईरान की अमरीकाविरोधी गतिविधियों को जवाब देने हेतु अमरीका ने पर्शियन आखात में दो प्रचंड बड़ीं विमानवाहक युद्धनौकाएँ तैनात कीं हैं। ईरान अपनी नौसेना के ताफ़े में होनेवालीं स्पिडबोट्स और पनडुब्बियों का इस्तेमाल कर इन युद्धनौकाओं पर हमलें कर सकता है, ऐसी संभावना आन्तर्राष्ट्रीय माध्यम तथा विश्लेषक ज़ाहिर कर रहे हैं। ईरान के लष्करप्रमुख ने दी हुई चेतावनी भी यही संकेत देनेवाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.