गोलान पहाड़ियाँ स्वतंत्र होने तक ईरान का इस्रायलविरोधी संघर्ष जारी ही रहेगा – ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी

तेहरान – परमाणु वैज्ञानिक फखरीझादेह की हत्या के कारण ख़ौल उठा ईरान हर दिन इस्रायल और अमरीका को धमकी दे रहा है। ‘इस्रायल के कब्ज़े में होनेवालीं गोलान पहाड़ियाँ स्वतंत्र होने तक ईरान का इस्रायलविरोधी संघर्ष जारी ही रहेगा। इस संघर्ष में ईरान सिरियन लष्कर की पूरी सहायता करेगा’, ऐसा ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने घोषित किया। वहीं, इस्रायल यदि दुनिया के नक़्शे पर नहीं होगा, तो पूरी दुनिया सुरक्षित होगी, ऐसा उक़साऊ बयान ईरान के दूसरे एक वरिष्ठ नेता ने किया है।

सिरिया के नवनियुक्त विदेशमंत्री फैझल मेकदाद ने मंगलवार को ईरान का दौरा कर राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी तथा ईरान के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाक़ात की। इस मुलाक़ात के संदर्भ राष्ट्राध्यक्ष रोहानी की वेबसाईट पर प्रकाशित किये गए हैं। इसमें ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने, सिरिया की अस्साद हुक़ूमत को ईरान का हमेशा समर्थन रहेगा, ऐसा घोषित किया। साथ ही, इस्रायल और सिरिया में विभाजित हुईं गोलान पहाड़ियों का मुद्दा फिर से उपस्थित किया।

‘सिरिया यह ईरान का सामरिक दृष्टि से सहयोगी देश है। इस कारण इस्रायल की घुसपैंठ तथा आतंकवाद के विरोध में सिरिया ने शुरू किये संघर्ष को जब तक पूरी क़ामयाबी नहीं मिलती, तब तक ईरान सिरिया के साथ है। गोलान पहाड़ियाँ तथा अन्य भूभाग इस्रायल से आज़ाद करना, यह सिरिया एवं ईरान का समान ध्येय होकर, इस ध्येय की पूर्ति होने तक इस्रायल के खिलाफ़ संघर्ष जारी ही रहनेवाला है’, ऐसी घोषणा राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने की। साथ ही, गोलान पहाड़ियों पर इस्रायल का सार्वभूम अधिकार है, ऐसा पिछले साल घोषित करनेवाले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की भी रोहानी ने आलोचना की।

उसके बाद, मेकदाद ने ईरान के ‘सुप्रिम नॅशनल सिक्युरिटी काऊन्सिल’ के प्रमुख अली शामखानी से मुलाक़ात की। इस्रायल यदि दुनिया के नक़्शे पर नहीं होगा, तो पूरी दुनिया सुरक्षित होगी, इसमें कोई सन्देह ही नहीं, ऐसा उक़साऊ बयान शामखानी ने किया। इस्रायल यह ख़ूनख़राबा करनेवाला और अमानवी देश होकर, आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय इस्रायल पर कार्रवाई करें, ऐसा आवाहन शामखानी ने किया। वहीं, सिरिया में की गई अमरीका की सेनातैनाती इस्रायल की सुरक्षा के लिए और ईंधन की लूट करने के लिए है, ऐसा आरोप शामखानी ने किया। अमरीका सिरियास्थित आतंकवादियों का समर्थन कर रही होकर, अमरेका की इस तैनाती को ख़त्म करना होगा, ऐसा दोषारोपण शामखानी ने रखा।

मंगलवार की सुबह सिरिया के गोलान भाग में विस्फोट हुआ होने की ख़बर सिरिया के एक न्यूज़ चैनल ने दी। कुनित्रा प्रांत में बड़े विस्फोट सुनाई दिये, ऐसा इस न्यूज़ चैनल ने कहा है। इस्रायल के लष्कर ने सिरिया में फिर से हमलें किये होंगे, ऐसा शक़ ज़ाहिर किया जाता है। इस्रायली माध्यमों ने भी इस विस्फोट की ख़बर जारी की। लेकिन सिरियन सरकार से जुड़े माध्यमों ने इस विस्फोट की ख़बर ठुकराई है।

इसी बीच, ईरान ने इससे पहले भी इस्रायल के विनाश की धमकियाँ दीं थीं। साथ ही, सिरिया के गोलान भाग में ईरान का लष्कर तथा ईरान से जुड़े हिजबुल्लाह और अन्य आतंकवादी संगठनों की गतिविधियाँ बढ़ीं थीं। इस्रायल ने इस भाग में हमलें करके ईरान, हिजबुल्लाह के अड्डे और जवान तथा आतंकियों को मार दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.