रियाध में पिछले महीने में हुए हमले में सऊदी के प्रिंस मोहम्मद के मारे जाने का ईरानी मीडिया का दावा अभी तक किसी ने भी पुष्टि नहीं की है

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रियाध – पिछले महीने में सऊदी अरेबिया की राजधानी रियाध में राजे सलमान के महल के पास हुए हमले में, ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ की मौत होने का सनसनीखेज दावा ईरानी मीडिया ने किया है। अरब गुप्तचर यंत्रणा के पास उपलब्ध जानकारी के आधार पर यह दावा किया जा रहा है, ऐसा ईरानी मीडिया की खबर में कहा गया है। २१ अप्रैल को रियाध में राजे सलमान के खिलाफ बगावत की कोशिश होने का दावा प्रमुख वृत्तसंस्थाओं ने किया था।

अप्रैल महीने में रियाध में घटी घटना अवैध ‘ड्रोन’ के मामले में थी और जवानों ने गोलीबारी करके ड्रोन गिराने की जानकारी सऊदी की राजधानी रियाध के पुलिस अधिकारियों ने दी थी। घटना के दौरान सऊदी के राजे सलमान महल में नहीं थे, बल्कि वह दिरिया में स्थित अपने फार्म हाउस पर थे, ऐसा खुलास भी सऊदी की यंत्रणाओं ने किया था। लेकिन दुनिया भर के प्रमुख वृत्तसंस्थाओं ने, राजे सलमान के महल के परिसर में हुई गोलिबारी की तस्वीरें प्रसारित करके हमला होने की खबर दी है।

शनिवार २१ अप्रैल को हुए इस हमले के बाद ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ सऊदी के किसी भी प्रमुख कार्यक्रम में नहीं दिखाई दिए हैं। अमरिका के नए विदेश मंत्री ‘माईक पॉम्पिओ’ की सऊदी की मुलाकात के सन्दर्भ में प्रसिद्ध हुई खबर में भी ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ के साथ तस्वीरों का समावेश नहीं है। इस वजह से उनकी अनुपस्थिति का गूढ़ बढ़ गया है और ईरानी मीडिया ने सीधे उनकी मृत्यु की संभावना जताई है।

ईरान के ‘केहान’ इस दैनिक ने ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ की मृत्यु की सनसनीखेज खबर प्रसिद्ध की है। उसमें २१ अप्रैल को हुए हमले में ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ को दो गोलियां लगने का दावा किया गया है। इन गोलियों की वजह से ही उनकी मृत्यु होने की खबर दैनिक ने दी है। अरब गुप्तचर यंत्रणाओं के हवाले से यह जानकारी दी जा रही है, ऐसा दावा भी इस खबर में किया गया है। ईरान की ‘फार्स न्यूज़ एजेंसी’ ने भी ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ की अनुपस्थिति पर सवाल खड़े किये हैं।

लेकिन रशिया के ‘स्पुटनिक’ वृत्तसंस्था ने अपनी खबर में ‘किद्दिया’ में हुए एक कार्यक्रम में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान राजे सलामन के साथ उपस्थित थे, ऐसा दावा किया है। १८ मई को ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ के कार्यालय की तरफ से एक तस्वीर प्रसिद्ध की गई है, और उसमें अबुधाबी के क्राउन प्रिंस, बाहरिन के राजे और इजिप्त के राष्ट्राध्यक्ष फत्ताह अल-सिसी के समावेश की जानकारी दी है। लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ ने सऊदी में शुरू किए क्रान्तिकारी सुधारों के कार्यक्रमों पर इस देश से तीव्र प्रतिक्रिया आने की संभावना व्यक्त की गई थी। इस पृष्ठभूमि पर ईरानी मीडिया के दावे ध्यान आकर्षित करने वाले हैं। लेकिन इन दावों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.