परमाणु शस्त्र प्राप्त करने का प्रयत्न करके इरान सारी दुनिया का क्रोध ओढ़ रहा है – अमरिका के विदेश मंत्री माइक पौंपिओ

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वाशिंगटन – अमरिका को ईरान के विरोध में लष्करी कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं रहेगी, ऐसी अपेक्षा है। पर अगर ईरान ने परमाणु शस्त्र प्राप्त करने का प्रयत्न किया तो ईरान सारी दुनिया का क्रोध ओढ़ लेगा ऐसी चेतावनी अमरिका के विदेशमंत्री माइक पौंपिओ ने दी है। फिलहाल परमाणु करार के मुद्दे पर अमरिका को विरोध करनेवाले यूरोपीय देशों को भी ईरान के परमाणु सज्जता से होने वाले खतरे का एहसास है, ऐसा पौंपिओ ने कहा है।

अमरिका के अग्रणी के वृत्त माध्यम को दिए मुलाकात में विदेश मंत्री पौंपिओ ने ईरान को फिर एक बार सूचित किया है। ईरान को परमाणु शस्त्रसज्ज नहीं होने देंगे, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इससे पहले भी सूचित किया था। साथ ही परमाणु शस्त्र प्राप्त करना ईरान के हित में नहीं होगा, ऐसा दावा विदेश मंत्री पौंपिओ ने किया है।

परमाणु शस्त्र

इसकी वजह से ईरान को गंभीर परिणामों को सहना होगा ऐसा कहकर इन परिणामों में लष्कर की कार्रवाई का समावेश नहीं होगा, ऐसे संकेत अमरिका के विदेश मंत्री ने दिए हैं और ईरान परमाणु शस्त्र सम्पादित करने की बात उजागर हुई, तो उसे बड़े आर्थिक कार्यवाही का सामना करना होगा ऐसी चेतावनी विदेशमंत्री पौंपिओ ने दी है। इस बारे में अधिक बोलने की बात अमरिका के विदेशमंत्री ने टाली है।

ईरान के परमाणु करार से वापसी के मुद्दे पर अमरिका और यूरोपीय मित्र देशों में संबंध बिगड़ने का दावा पौंपिओ ने ठुकराया है। ईरान के मुद्दे पर अमरिका इस्राइल और सऊदी मित्र देश में एकमत है। तथा आप फिलहाल यूरोपीय देशों के साथ मतभेद हुए फिर भी सिरिया, इराक और येमेन में ईरान के लष्करी हस्तक्षेप और मिसाइल कार्यक्रम इन मुद्दों पर भी अमरिका और यूरोपीय देशों में एकमत होने का एहसास पौंपिओ ने ईरान को दिलाया है। साथ ही ईरान परमाणु सज्ज ना हो इस मुद्दे पर यूरोपीय देश आज भी कायम होने की बात पौंपिओ ने स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.