ईरान और सीरिया एक होकर इस्राइल के खिलाफ संघर्ष करेंगे- ईरान के रक्षा दल के प्रमुख का इशारा

दमास्कस: सीरिया के सीमा इलाकों में हवाई हमले करके इस्राइल ने सीरियन लष्कर की मिसाइल यंत्रणा को लक्ष्य बनाया था। इस पर सीरिया ने कड़ी प्रतिक्रिया देने के बाद ईरान ने भी अपने मित्र देश के पक्ष में मजबूत भूमिका लेकर इस्राइल को इशारा दिया है। ‘इस्राइल की ओरसे सीरिया के सार्वभौमत्व का चल रहा उल्लंघन ईरान कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा।सीरिया और ईरान एक होकर इस्राइल की इस आक्रामकता के खिलाफ संघर्ष करेंगे’, ऐसा इशारा ईरान के रक्षा दल के प्रमुख जनरल ‘मोहम्मद बाघेरी’ ने दिया है।

ईरान और सीरियाजनरल बाघेरी ने बुधवार को सीरिया का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष ‘बशर अल-अस्साद’ से मुलाकत की। साथ ही सीरिया के रक्षा दल प्रमुख और अन्य लष्करी नेताओं के साथ भी चर्चा की। इस्राइल ने सीरिया में किए हवाई हमले के बाद अगले कुछ ही घंटों में ईरान के रक्षा दल प्रमुख ने प्रतिनिधिमंडल के साथ सीरिया का किया हुआ दौरा ध्यान खींचने वाला साबित होता।

जनरल बाघेरी के इस सीरिया दौरे का संबंध इस्राइल के हमले के साथ न होने का दावा ईरान की मीडिया कर रही है। लेकिन जनरल बाघेरी ने सीरियन राष्ट्राध्यक्ष के साथ की मुलाकात के बाद इस्राइल के हवाई हमले पर जोरदार टीका करके अपने इस दौरे के महत्व को अधोरेखित किया है।इस्राइल पर लष्करी और हवाई हमले कभी भी बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे, ऐसा जनरल बाघेरी ने स्पष्ट किया है।

इस्राइल के इन हमलों का निषेध करके सीरिया के साथ लष्करी सहकार्य अधिक दृढ करने के लिए अपने सीरिया के दौरे पर आने की बात, बाघेरी ने स्पष्ट की है।

‘इस्राइल और आतंकवाद यह सीरिया और ईरान के समान शत्रु हैं और इन शत्रुओं के खिलाफ सीरिया और ईरान में सहकार्य बढाने के लिए मै दमास्कस में आया हूँ’, ऐसा सूचक विधान जनरल बाघेरी ने किया है।

सीरिया के साथ इस सहकार्य के मामले में ईरान ने इसके पहले ही व्यापक भूमिका लेने की जानकारी बाघेरी ने दी है। लेकिन इस बारे में अधिक जानकारी देने की बात को ईरान और सीरिया के अधिकारियों ने टाला है। सीरिया के संघर्ष में ईरान की बढती उपस्थिति इस्राइल के लिए चिंता की बात साबित हो रही है। सीरिया के संघर्ष की आड़ में ईरान इस्राइल के खिलाफ मोर्चा बना रहा है, ऐसा आरोप इस्राइल ने किया था। इस्राइल विरोधी संघर्ष के लिए ईरान और सीरिया ने हिजबुल्लाह को हथियारों से सज्ज किया है, ऐसा दावा भी इस्राइल ने किया था। साथ ही लेबनोन में जाने वाले हथियारों के वाहनों पर इस्राइल ने हवाई हमले किए हैं।

दौरान, सीरिया में ईरान की गतिविधियों पर मर्यादा डालो, ऐसा आवाहन इस्राइल ने रशिया को किया था। रशिया सीरिया के संघर्ष में अस्साद समर्थक मोरचे का नेतृत्व कर रहा है। सीरिया में ईरान को रोका नहीं, तो सीधे सीरिया में ईरान के हितसंबंधों हमले करने का इशारा इस्राइल ने दिया है। इस मामले में इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर चर्चा करके बातचीत करने की खबर है।इस्राइल के दौरे पर आए रशियन रक्षा मंत्री शोईगू को भी इस्राइल की ओरसे यही सन्देश दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.