ईरान-पाकिस्तान सीमा पर तनाव – ईरान से हुई गोलीबारी में पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर

इस्लामाबाद/कराची – ईरान की सीमा से हुई गोलीबारी में पाकिस्तान के फ्रंटिअर कोर का सैनिक मारा गया है। इसके अलावा गोलीबारी में एक के घायल होने का वृत्त है। ईरान की सीमा से आतंकियों ने यह हमला किया, ऐसा आरोप पाकिस्तान की सेना ने लगाया है। पाकिस्तान के इन आरोपों पर ईरान ने अभी बयान जारी नहीं किया है। लेकिन, बीते हफ्ते पाकिस्तानी सीमा पर तैनात सैनिकों के बीच विवाद होने की खबरें सामने आयीं थी।

iran-pak-border-conflict-1पाकिस्तान के बलोचिस्तान प्रांत के चुकाब सीमा पर स्थित चौकी पर यह गोलीबारी हुई। ईरान के सिस्तान-बलोचिस्तान प्रांत से हुई इस गोलीबारी में मकबूल शाह नामक सैनिक मारा गया। इस गोलीबारी की ज़िम्मेदारी अभी किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं स्वीकारी है। लेकिन, इसके पीछे ईरान में स्थित आतंकी संगठन होने का आरोप पाकिस्तान की सेना लगा रही है। पाकिस्तान के लगाए गए इन आरोपों पर ईरान ने बिल्कुल ध्यान नहीं दिया है।

ईरान और पाकिस्तान के बीच तकरीबन ८०० किलोमीटर की सीमा है। बलोचिस्तान के बड़े क्षेत्र का ईरान और पाकिस्तान में विभाजन हुआ है। इसका लाभ उठाकर ईरान के आतंकी पाकिस्तानी सेना को लक्ष्य कर रहे हैं, यह आरोप पाकिस्तान लगा रहा है। कुछ दिन पहले ग्वादर में हुए विस्फोट का सूत्रधार भी ईरान में होने का दावा पाकिस्तान ने किया था। लेकिन, पाकिस्तान के इन आरोपों में सच्चाई नहीं है बल्कि, पाकिस्तान ही ईरान के खिलाफ अपनी सीमा में मौजूद आतंकियों का इस्तेमाल कर रहा है, यह आरोप ईरान ने लगाया था।

iran-pak-border-conflict-2अफ़गानिस्तान में तालिबान की सत्ता स्थापित होने के साथ ही ईरान और पाकिस्तान की सीमा पर तनाव में बढ़ोतरी हुई है। ईरान की सीमा के पास पाकिस्तान के सैनिक अधिक आक्रामक होने का दावा किया जा रहा है। बीते हफ्ते दोनों देशों की सीमा पर तैनात सैनिकों के बीच विवाद होने के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। इसके अलावा पाकिस्तान ने ईरान से जुड़ी सीमा भी बंद कर रखी है। इस वजह से व्यापारी यातायात प्रभावित हुई है, ऐसी आलोचना ईरान का व्यापारी वर्ग कर रहा है।

इसी बीच, कुछ महीने पहले पाकिस्तानी सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने यह दावा किया था कि, अगले दिनों में पाकिस्तान की सेना ईरान के सिस्तान-बलोचिस्तान में प्रवेश करेगी। इसके लिए चीन ने बड़ी मात्रा में आर्थिक सहायता प्रदान करने का बयान पाकिस्तानी अफसर ने किया था। ऐसे में चार दिन पहलें अज़रबैजान के सांसदों ने भी ईरान को सिस्तान-बलोचिस्तान प्रांत के मुद्दे पर धमकाया था। ईरान ने अज़रबैजान पर हमला किया तो पाकिस्तान की सेना ईरान की पूँछ यानी सिस्तान-बलोचिस्तान को काट देगी, ऐसी धमकी अज़रबैजान के सांसद ने दी थी।

इससे पाकिस्तान की सेना ईरान के खिलाफ साज़िश करने में जुटी होने के संकेत प्राप्त होने लगे हैं। इसी दौरान अफ़गानिस्तान में पाकिस्तान की दखलअंदाज़ी पर ईरान ने सख्त शब्दों में आलोचना करके अपना असंतोष व्यक्त किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.