ओमान की खाड़ी के करीब ईरान का युद्धाभ्यास जारी

तेहरान – ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्ड्स’ ने ओमान की खाड़ी के करीब शुरू किया युद्धाभ्यास अभी तक जारी रखा है। बीते दो सप्ताहों में ईरान ने पांचवी बार इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। अमरीका के ‘बी-५२ बॉम्बर’ विमानों ने हाल ही में इस्रायल से पर्शियन खाड़ी तक गश्‍त लगाई थी। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका को संदेश देने के लिए ईरान ने इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया है, ऐसा दावा खाड़ी क्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं।

oman-gulf-iranईरान ने परमाणु समझौते में तय की गई शर्तों का उल्लंघन करके युरेनियम संवर्धन बढ़ाकर २० प्रतिशत करने का ऐलान करने के साथ ही होर्मुज़ एवं ओमान की खाड़ी क्षेत्र के करीबी इलाकों में लगातार युद्धाभ्यास करना शुरू किया है। बीते चार युद्धाभ्यास के दौरान ईरान ने अपने विध्वंसक, गश्‍तपोतें, स्पीड़ बोट्स समेत ड्रोन्स भी उतारे थे। इसी युद्धाभ्यास के दौरान ईरान ने हिंद महासागर क्षेत्र में तैनात अमरीका की विमान वाहक ‘निमित्ज़’ युद्धपोत की दिशा में बैलेस्टिक मिसाइल दागी थी।

oman-gulf-iranमंगलवार से शुरू किए नए युद्धाभ्यास में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स ने अपने लष्करी, हवाई और नौसेना का संयुक्त दल को शामिल किया है। ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने इस युद्धाभ्यास का वीडियो भी जारी किया है। इसमें ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स के टैंक रॉकेट दागते हुए और मिसाइल हमले करते हुए दिखाए गए हैं। इसी बीच ईरान की वायुसेना के पैराट्रूपर्स ने बड़ी संख्या में ‘पैराजंपिंग’ भी किया। ईरानी नौसेना के कमांडोज्‌ ने हेलिकॉप्टर्स से तटीय इलाके में उतरकर शत्रु पर हमला करने का अभ्यास किया।

oman-gulf-iranईरान की सेना के उपप्रमुख ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद हुसेन दद्रास ने इस युद्धाभ्यास का निरीक्षण किया। साथ ही ईरान के मिसाइल और ड्रोन्स अगली तैनाती के लिए तैयार होने का ऐलान भी किया गया है। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स का यह युद्धाभ्यास अमरीका और खाड़ीक्षेत्र के मित्रदेशों के लिए इशारा होने का दावा खाड़ी क्षेत्र का समाचार चैनल कर रहा है। इसके लिए अमरीका के ‘बॉम्बर्स’ ने इस क्षेत्र में लगाई हवाई गश्‍त का दाखिला भी इस चैनल ने दिया है।

कतार में तैनात अमरिकी परमाणु वाहक ‘बी-५२ एच बॉम्बर’ विमानों ने हाल ही में इस्रायल से पर्शियन खाड़ी तक उड़ान भरकर गश्‍त लगाई थी। अमरीका के इन ‘बॉम्बर्स’ की गश्‍त इस्रायल के साथ सौदी अरब, यूएई और बहरिन इन मित्रदेशों को आश्‍वस्त करने के लिए होने का बयान अमरीका ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.